पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्राकृतिक सौंदर्य:बारिश के बाद तेलनघाटी पहाड़ी, रानी दुर्गावती अभ्यारण्य का प्राकृतिक सौंदर्य कर रहा आकर्षित

बनवारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

बुंदेलखंड में प्राकृतिक धरोहर के मनोरम दृश्य आसपास के क्षेत्रों में कई जगह देखने को मिल जाते हैं। लेकिन इन क्षेत्रों का पर्याप्त विकास न होने से इन्हें जो ख्याति मिलना चाहिए अभी तक नहीं मिल पाई है। जंगलों से बहकर आने वाले कल-कल ध्वनि और घने वृक्षों की लंबी श्रंखला से सजी सुरम्य वादियाें में एक निदान जलप्रपात दर्जनों छोटे बड़े प्राकृतिक जलप्रपात क्षेत्र में देखने को मिल जाते हैं। जहां अपने परिवार के साथ एक दिन में ही यह पूरी यात्रा कर सकते हैं। यहां पहुंचकर मन में एक नई उमंग पैदा हो जाती है। ज्ञात हो कि की तेलनघाटी पहाड़ी जबेरा में रानी दुर्गावती सिंगौरगढ़ अभ्यारण्य का प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण हैं। जहां निदान वाटरफॉल, नजारा व्यू पॉइंट, गिरी दर्शन अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश भर के पर्यटकों को बारह माह आकर्षित करते हैं। लेकिन इन पर्यटन स्थलों से हटकर अनेक जल प्रपात ऐसे जो बारिश के समय खिल उठते हैं। जिनमें भैंसाघाट पहाड़ी, गुबरा पहाड़ी एवं तेलनघाटी पहाड़ी से ऊंचाई से गिरते जल का सौंदर्य देखते ही बनता है। यहां बीते वर्षो में आसपास के लोग बड़ी संख्या में पहुंचकर प्रकृति का आनंद उठाते थे लेकिन अभी कोरोना काल के चलते शासन की गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए जल प्रपात का निहार पाएंगे।

पहाड़ियों से गिरते झरने जल प्रपात, कलरव करते पक्षी स्वछंद विचरण करते वन्य जीव नृत्य करती मोर प्राकृतिक सौंदर्य अनोखी छटा बिखेरती मन को आनंद से भर देती है बारिश में रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थल से ऊपर पहाड़ भैंसा घाट रेस्ट हाऊस से निदान कुण्ड नजारा फाल तक का 12 कि मी का सफर प्राकृतिक सौंदर्य जगह जगह जल प्रपात  का सौंर्दय पर्यटकों को आर्कषित करता है तो भैंसा घाट वन विश्राम गृह की पहाड़ी की तीसरी मंजिल से नजर डालते ही सुदूर तक पर्वतों की घनी वादियां व छोटे छोटे जलाशय का प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर है जहां बारिश के होते ही प्रकृति अपना श्रंगार करती और इस श्रंगार को निहारने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते निर्धारित गाइड लाइन का अनुपालन पर्यटकों को करना पड़ेगा।

रेंजर सिंगौरगढ़ अभ्यारण्य बीएस राजपूत का कहना है- क्षेत्र में इस सप्ताह के प्रारंभ में हुई बारिश से निदान जल प्रपात सहित छोटे छोटे झरने चालू हो गए हैं जहां पर पर्यटकों के लिए निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार मास्क लगाते हुए सोशल डिस्टेंस व साथ बैठक सहभोज की अनुमति नहीं होगी भीड़ जमा नहीं होगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement