पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:रख-रखाव पर ध्यान नहीं होने से सूख रहे तालाब

बनवार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीणों की दैनिक जल की पूर्ति सहित मवेशियों को पीने के मुख्य स्रोत हैं तालाब

ग्रामीण अंचलों में सार्वजनिक तालाब दैनिक जल पूर्ति के साथ-साथ मवेशियों के पीने का मुख्य स्रोत हैं, लेकिन इनकी देखभाल न होने एवं अतिक्रमण पर अंकुश न लगाए जाने की वजह से हर साल तालाबों का दायरा सिमटता जा रहा है।

पंचायतों के अधीन इन तालाबों की उपेक्षा के चलते अब इन तालाबों में गर्मी शुरू होते ही नाममात्र का पानी बचता है। जिससे मई-जून माह में ग्रामीण अंचलों में भीषण जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। बनवार-बम्होरी अंचल के दर्जनों गांव के तालाबों की स्थिति काफी दयनीय हो गई है।

क्योंकि इन तालाबों के चारों ओर फैली गंदगी को कभी भी साफ नहीं किया जाता है। अधिकांश तालाबों में सिंघाड़े की खेती होती है, जिसकी वजह से तालाबों का पानी गंदा होने गया है। दूसरी ओर तालाबों के चारों ओर चोई ने भी जकड़ लिया है।

कुंए, हैंडपंप में भूजल स्तर को बढ़ाने का काम भी तालाब करते हैं, मवेशी साल भर प्यास बुझाते हैं
बुजुर्ग रामप्रसाद ठाकुर, हरिकिशुन पटेल ने बताया कि पहले तालाबों का पानी इतना साफ व स्वच्छ रहता था कि लोग इसका उपयोग पेयजल के रूप में भी करते थे, लेकिन धीरे-धीरे तालाबों के संरक्षण पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। अब स्थिति यह हो गई कि तालाबों के पानी में नहाने से खुजली होने लगती है।

क्योंकि इसमें पड़ी गंदगी को सालों से बाहर नहीं निकाला जाता है। महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इन तालाबों का निर्माण बुजुर्गों द्वारा इसलिए किया जाता था ताकि ग्रामीणों को निस्तार के लिए पर्याप्त पानी मिल सके। इन तालाबों से ही ग्रामीण अंचलों के मवेशी साल भर अपनी प्यास बुझाते हैं।

इसके अलावा आसपास के कुंए, हैंडपंप में भूजल स्तर को बढ़ाने का काम भी तालाब करते हैं। तालाबों के आसपास एक किमी क्षेत्र में कभी भी पानी की कमी नहीं रहती है, लेकिन अब तालाब गर्मी के पहले ही खाली हो जाते हैं। जिसकी वजह से आसपास के जलस्रोतों में भी कम मात्रा में पानी रहता है। अंचल के ग्राम बनवार, परस्वाहा, पटना मानगढ़, बम्होरी, मुवार सहित अन्य गांव के तालाबों की स्थिति काफी खराब है। प्रशासन को इन तालाबों के संरक्षण की दिशा में ध्यान देना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें