पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गौरिहार क्षेत्र का मामला:मंदिर में आकर गिरते हैं ब्लास्टिंग के पत्थर, दहशत में संत

बारीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीण कई बार चुके शिकायत, पर नहीं होती कार्रवाई

थाना प्रकाश बम्हौरी क्षेत्र की ग्राम पंचायत चंदवारा और प्रकाश बम्हौरी के बीच स्थित प्राचीन श्री हनुमान जी चंदवारी मंदिर के पास पहाड़ी पर किए जा रहे ब्लास्टिंग के पत्थर आकर मंदिर के अंदर गिरते हैं। जिससे मंदिर में रहने वाले साधुओं व श्रद्धालुओं को हमेशा खतरा बना रहता है।

जानकारी के अनुसार गोमतीनगर लखनऊ की चैतन्य गोगाजी कंस्ट्रक्शन एंड स्टोर क्रेशर द्वारा खसरा नंबर 2812 स्वीकृत रकवा 1. 525 हेक्टेयर में पत्थर का उत्खनन कार्य किया जा रहा है। मंदिर से पहाड़ की दूरी मात्र 100 फीट से भी कम है। ब्लास्टिंग के पत्थर सीधे मंदिर के यज्ञशाला, फर्श पर गिरते हैं एवं दीवार और चोटी में लगते हैं। जिससे आश्रम में रहने वाले साधु संत हमेशा भयभीत रहते हैं।

वहीं मंदिर के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बना रहता है। मंदिर के महंत हनुमान दास महाराज ने बताया कि पहाड़ पर असमय ब्लास्टिंग की जाती है। जिससे 4 से 6 इंच के पत्थर आकर गिरते हैं। ब्लास्टिंग के पहले सूचना भी नहीं की जाती। ब्लास्टिंग के पत्थर उछल कर मंदिर में गिरते हैं, डस्ट खेतों में उड़कर जाती है। कंपनी द्वारा डस्ट न उड़े इसके लिए पानी के टैंकर की व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे चौबीसों घंटे डस्ट और धुंध छाई रहती है।

गांव व आसपास श्वांस, दमा और जुकाम के मरीज बढ़ रहे हैं। इस ओर प्रशासन का कोई ध्यान ही नहीं है। गांव के मुलायम सिंह, कमलेश, मुशीम शेख राजू, जय शिव, रामबाबू शिवहरे, संदीप, मोहित यादव ने बताया कि हमने इसकी थाने में सूचना दी है। पुलिस ने आकर मौका मुआयना भी किया है। पर अभी तक कोई भी स्थाई समाधान नहीं हुआ है।

रात दिन ओवरलोड ट्रक निकल रहे हैं

क्रेशर कंपनी के गिट्टी से भरे ओवरलोड ट्रक रात दिन सड़क से निकलते हैं। जिससे सड़क खराब हो गई है। कंपनी द्वारा स्थानीय युवाओं व ग्रामीणों को कोई रोजगार भी नहीं दिया गया है।

तहसीलदार बोले- खुद जाकर देखूंगा

इस संबंध में गौरिहार तहसीलदार सैवाल सिंह का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो मैं खुद जाकर देखूंगा और संबंधीजन के खिलाफ कार्रवाई करूंगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें