अनदेखी / नल जल याेजना में कराेड़ाें की राशि खर्च, फिर भी देवरी नगर में पानी का संकट

Amount of money spent in tap water scheme, yet water crisis in Deori city
X
Amount of money spent in tap water scheme, yet water crisis in Deori city

  • दो पानी की टंकियां और फ़िल्टर सिस्टम सहित नगर में पाइप लाइन का कार्य पूर्ण किया था

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

देवरी कला. मानव जीवन में पानी मनुष्य की मूलभूत आवश्यकता है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 100 लीटर पानी की आवश्यकता होती है लेकिन देवरी नगर में इस भीषण गर्मी में लोगों को एक माह में महज 15 दिन ही पानी मिल पा रहा है और लोगों से पूरे 1 महीने का शुल्क नगर पालिका द्वारा वसूल किया जा रहा है।
नगर में  1 साल पहले जल आवर्धन योजना के अंतर्गत 18 करोड़ की राशि से नल जल योजना का कार्य किया गया था। जिसमें दो पानी की टंकियां और फ़िल्टर सिस्टम सहित नगर में पाइप लाइन का कार्य पूर्ण किया गया था। जिसका शुभारम्भ करीब 1वर्ष पहले किया जा चुका है। जिसके अंतर्गत नगरवासियों को नवीन नल कनेक्शन दिए गए है और कनेक्शन देते समय बताया गया था की बिना मोटर पंप के जल की आपूर्ति दो मंजिला मकानों के ऊपर तक की जा सकेगी और लाइन में इतना अधिक प्रेशर रहेगा की मोटर पंप की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।और नल का मासिक किराया 100 रुपए होगा और 25 रुपए विलंब शुल्क के साथ तय किया गया था। और अब नगर में एक दिन छोड़कर एक दिन जल की आपूर्ति की जा रही है जो 1 महीने में सिर्फ 15 दिन ही हो पा रही है और मासिक किराया पूरे महीने का लिया जा रहा है । 
जब नगर के लोगों से बात की गई तो लोगों द्वारा बताया गया कि अधिकतर जगहों पर बिना मोटर पंप के पानी नहीं पहुंच पा रहा है। और अगर जल आपूर्ती के समय बिजली गुल है जाए तो कई घरों में पानी नहीं पहुंच पाता और लोगों को अगले दो दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। अंबेडकर वार्ड निवासी छुट्टन राय ने बताया कि अंबेडकर वार्ड में बिना मोटर के पानी नहीं आता अगर लाइट चली जाए तो पानी भरना मुश्किल हो जाता है और कुछ ही देर में सप्लाई बंद हो जाती है । वही लक्ष्मी वार्ड निवासी कपिल सोनी ने बताया कि नलों में प्रेशर इतना काम है कि बिना मोटर के पानी आता ही नहीं है । गांधी वार्ड निवासी अभितेंद्र मिश्रा ने बताया कि लाइट होे या न हो फिर भी नल नहीं आते  जिससे पानी की बड़ी समस्या बनी हुई है। 
वही इस संबंध में नगरपालिका के पूर्व नेता प्रतिपक्ष आशीष गुरु ने बताया कि देवरी नगर में लोगों से एक माह का मासिक शुल्क लिया जा रहा है और जल सप्लाई 15 दिन ही की जा रही है जिसके लिए नगर पालिका में आवेदन देकर सीएमओ के समक्ष अपनी बात रखी है ,वहीं उन्होंने बताया कि इस समय गर्मी का मौसम है और कोरोना महामारी के कारण  लोगों को बाहर से घर  पहुंचने पर बार बार हाथ धोना एवं नहाने के कारण पानी की आवश्यकता और अधिक हो गई है।लेकिन इस तरह से नलों में पानी की समस्या से लोग परेशान है। 
वही इस संबंध में नगर पालिका के सीएमओ  निशांत श्रीवास्तव का कहना है कि अभी जो कंपनी जलापूर्ति का ठेका लिए हुए हैं उसको पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई है कि अभी लाइन में कितना प्रेशर दिया जा रहा है और कितने प्रेशर की आवश्यकता है । एवं लॉक डाउन के कारण पुरानी लाइन बंद नहीं की गई है इसलिए नई पाइप लाइन से 1 दिन छोड़कर एक दिन पानी की सप्लाई की जा रही है।और नलों में मोटर लगाने वालों को समझाइश देकर रोका जाएगा और अगर मोटर ना लगाने से प्रेशर में सुधार होता है तब मोटर लगाने वालों के ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना