पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:बीना नदी पर दस साल पहले बने स्टाप डैम में आईं दरारें, बेसमेंट भी उखड़ने लगा

बीना2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • समय रहते नहीं हुआ सुधार कार्य तो डैम को हो सकता है नुकसान, पानी को होगी किल्लत

नदी पर बने स्टॉप डैम में जगह-जगह दरार आ रही हैं, बेसमेंट भी उखड़ने लगा है। तेजी से उखड़ रहे बेसमेंट का सुधार कार्य समय रहते नहीं किया गया तो डैम बारिश के दिनों में क्षतिग्रस्त हो जाएगा। जिससे शहर एवं रेलवे को पानी के लिए समस्या बढ़ सकती है।

बता दें कि करीब 10 साल पहले डैम को बनाया गया था। उसके बाद से केवल एक बार डैम का मेंटेनेंस कार्य किया गया है। जबकि डैम से प्रतिदिन रेलवे एवं नगर पालिका के द्वारा करीब सवा करोड़ लीटर पानी प्रतिदिन लिया जा रहा है।

जानकारी अनुसार छपरेट घाट स्थित बीना नदी में करीब 10 साल पहले सिंचाई विभाग विदिशा के द्वारा 72 गेट वाला (ऊपर नीचे 144 गेट।) स्टॉप डेम बनाया गया था। डैम बनने के बाद करीब 10 साल बीत जाने पर केवल एक बार 2015 में जब नगरपालिका का नया फिल्टर प्लांट बना उसी दौरान डैम का मेंटेनेंस कार्य किया गया। उसके बाद से आज तक डैम का कोई मेंटेनेंस कार्य नहीं किया गया है।

डैम का मेंटेनेंस नहीं होने से डैम के नीचे से पानी निकलने लगा है। डैम में दरारें आने लगी हैं, डैम का बेसमेंट उड़ने लगा है। डैम इसी तरह से क्षतिग्रस्त होता गया तो रेलवे सहित नगर पालिका को पानी के लिए परेशानी हो सकती है। इसलिए इसपर जल्द ध्यान देने की जरूरत है।

ग्रामीण ने बताया कि डैम के पास नदी का पानी पूरी तरह से सूख गया है लेकिन अभी तक न तो डैम के गेटो को खोला गया है और न ही डैम का मेंटेनेंस कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि विभाग को चाहिए की डैम के गेटों को खोलकर उन्हें रंग रोगन कर सुरक्षित किया जाए। साथ ही डैम का मेंटेनेंस कार्य कराया जाए। लापरवाही से बड़ी हानि हो सकती है।

सीएमओ और इंजीनियर ने किया था निरीक्षण

कुछ दिन पहले नगर पालिका सीएमओ रामबरन राजोरिया एवं इंजीनियर विवेक ठाकुर ने फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया था। इस दौरान फिल्टर प्लांट प्रभारी ने उन्हें डैम के खस्ता हालात से अवगत कराया था।

प्रतिदिन लिया जा रहा सवा करोड़ लीटर पानी

नदी से नपा द्वारा रोज 75 लाख लीटर पानी लिया जाता है। रेलवे के द्वारा करीब 38 लाख लीटर पानी लिया जा रहा है। इस संबंध में सीएमओ रामबरन राजोरिया का कहना है कि मैं सिंचाई विभाग से चर्चा कर लेता हूं क्योंकि यह डैम सिंचाई विभाग का है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें