किसानों का धरना प्रदर्शन / समर्थन मूल्य पर चना खरीदने पर 2% तेवरा की छूट देने की मांग

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:59 AM IST

बीना. किसानों ने तहसील प्रागंण में चना से भरी ट्राॅली को रखकर समर्थन मूल्य पर चना खरीदने पर 2 प्रतिशत तेवरा की छूट देने की मांग को लेकर करीब 2 घंटे तक धरना प्रदर्शन किया। बाद में एसडीएम अमृता गर्ग को ज्ञापन सौंपा और एसडीएम के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना प्रदर्शन समाप्त किया। धरना प्रदर्शन में सभी किसान मास्क लगाकर एवं सोशल डिस्टेंस में बैठे रहे। 

किसानों ने कहा कि चना सोसायटी में बिजातीय बीज तेवरा मिलने के कारण सोसायटी द्वारा खरीद नहीं की जा रही है। पूर्व जनपद अध्यक्ष इंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि तहसील के किसानों का अनाज जिंस चना की फसल सोसाइटी द्वारा बिजातीय बीज तेवरा जो कि खेत में अपने आप उग आता है। जो चना में आकर मिल जाता है एवं जब किसान बीज निगम से बीज को खरीदता है उसमें भी बिजातीय बीज तेवरा मिला हुआ रहता है। बिजातीय बीज होने के कारण किसानों के द्वारा चना की फसल समय पर नहीं बेंच पा रहे हैं और बरसात नजदीक आ रही है।

किसानों के चना की फसल सरकार के मानक अनुसार सोसायटी के द्वारा या मंडी में डाक द्वारा शीघ्र खरीद कराई जाए। वर्ना किसानों के द्वारा सड़कों पर चना ढेर लगा कर प्रदर्शन किया जाएगा। धरना प्रदर्शन में जसवंत सिंह बेथनी, विजय सिंह निवोदा, रामशरण सिंह ठाकुर, जगभान सिंह, गणेश तिवारी, महेंद्र ठाकुर, गोविंद सिंह हिन्नोद, तखत सिंह यादव, विजय ओसवाल, शिवराज, हरिराम अहिरवार, पूरण सिंह, रमेश कुर्मी आदि किसान उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना