पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीना:भाग्य का निर्माण आंतरिक विश्वास से ही होता है: शास्त्री

बीना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विश्वास में कितनी शक्ति है, आप जैसा विश्वास रखते हैं वैसे ही बन जाते हैं। सुख, प्रसन्नता और भाग्य का निमार्ण मनुष्य के आंतरिक विश्वास से ही होता है। भगवान ने श्रीमद भागवत गीता में उपदेश दिया है कि निष्ठा विश्वास में बड़ी शक्ति है। ध्रुव ईश्वर में अपार निष्ठा एवं विश्वास करके भगवान से परमपद की प्राप्ति की तथा मनुष्य देह सहित मोक्ष प्राप्त कर स्वर्ग में गए।

उक्त बात हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित महादेव मंदिर प्रांगण में चल रही श्रीमद्भागवत कथा प्रेमयज्ञ के तृतीय दिवस के अवसर पर कथा व्यास पंडित सुनील कृष्ण शास्त्री ने ध्रुव चरित्र, नरसिंह अवतार, सृष्टि वर्णन, भगवान के लीलावतार आदि की कथा सुनाते हुए कही।

कथा व्यास सुनील कृष्ण शास्त्री ने सर्ग, विसर्ग, स्थान, पोषण, ऊति, मन्वन्तर, ईशानुकथा, निरोध, मुक्ति और आश्रय इन दस विषयों का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि ईश्वर की प्रेरणा से गुणों में छोब होकर रूपान्तर होने से जो आकाषादि पंचभूत शब्द आदि तन्मात्राएं इन्द्रियों की उत्पत्ति होती है उसे सर्ग कहते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें