पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना हारेगा:पहले चरण में 900 लोगों को वैक्सीन लगाने लिस्ट तैयार

बीना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीना | तहसील में एसडीएम ने ली टास्कफोर्स समिति की बैठक। - Dainik Bhaskar
बीना | तहसील में एसडीएम ने ली टास्कफोर्स समिति की बैठक।
  • टास्कफोर्स समिति की बैठक, पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका

आगामी दिनों में प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को लगने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर गुरुवार को तहसील कार्यालय में प्रारंभिक तैयारियों को लेकर ब्लॉक टास्कफोर्स समिति की बैठक हुई। बैठक एसडीएम प्रकाश नायक की मौजूदगी में की गई। बैठक में वैक्सीन लगाने के लिए स्थान, स्वास्थ विभाग को वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग आदि अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में तहसीलदार संजय जैन बीएमओ डॉक्टर संजीव अग्रवाल सीईओ आशीष जोशी सीएमओ पीएस बुंदेला बीईओ जेड इक्का बीआरसी दीपचंद चौधरी सहित अन्य सदस्य एवं समाज सेवी संस्था उपस्थित रहे। बैठक में निर्णय लिया गया कि पहले चरण में वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों, महिला बाल विकास एवं पंजीकृत प्राइवेट चिकित्सकों को लगाई जाएगी। जिसके लिए करीब 900 कर्मियों की सूची तैयार की गई है। इन कर्मियों को दो डोज में वैक्सीन लगाई जाएगी।

केंद्र पर प्रतिदिन 100 लोगों को वैक्सीन
बैठक में निर्णय लिया गया की प्रत्येक केंद्र पर 1 दिन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी और टीकाकरण के बाद वैक्सीन की खाली शीशियां एवं अन्य सामग्री को एक स्थान पर एकत्रित कर बायोमेडिकल वेस्ट वाहन के द्वारा सागर भेजा जाएगा। इसके अलावा यह भी निर्णय हुआ कि कोरोना वैक्सीन नियमित टीकाकरण के दिनों को छोड़कर अन्य दिनों में किया जाएगा।

तीन कमरों में होगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया
कोरोना वैक्सीनेशन तीन कमरों में किया जाएगा। पहले कमरे में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइनों में लगाया जाएगा। वही दूसरे कमरे में टीकाकरण होगा एवं तीसरे कमरे में टीकाकरण के बाद उस व्यक्ति को करीब आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन के लिए रखा जाएगा। टीकाकरण के बाद उन्हें दूसरे डोज की जानकारी देकर छोड़ा जाएगा।

सिविल अस्पताल में लगेगा वैक्सीन
बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना वैक्सीन स्थानीय सिविल अस्पताल, सीएचसी मंडी बामोरा, पीएस आगासोद एवं भानगढ़ में लगाने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए शनिवार को वैक्सीनेटरो को ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें 25 एएनएम एमपीडब्ल्यू एवं शासकीय चिकित्सक उपस्थित रहेंगे।

कर्मचारियों के ड्यूटी आर्डर किए जा रहे तैयार
बीएमओ डॉक्टर संजीव अग्रवाल ने बताया किरू वैक्सीनेशन के लिए ड्यूटी ऑर्डर तैयार किए जा रहे हैं। जिसके तहत प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर एक से सुरक्षा गार्ड, एक सुपरवाइजर, दो चौकीदार एवं वैक्सीनेटर की ड्यूटी लगाई जाएगी। सुपरवाइजर का काम लोगों का आधार कार्ड से वेरिफिकेशन कर लोगों को चिन्हित कर वैक्सीन कराने का कार्य रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें