IPL सट्टे में ग्राहकों के सवा करोड़ हारा पोस्टमास्टर:बीना पोस्ट ऑफिस में जमा लोगों की एफडी दांव पर लगा दी

बीना6 महीने पहले

बीना में डिप्टी पोस्टमास्टर ने आईपीएल सट्‌टे में ग्राहकों के सवा करोड़ रुपए उड़ा दिए। आरोपी विशाल अहिरवार छोटी बजरिया पोस्ट ऑफिस में पदस्थ हैं। उसने 20 से ज्यादा उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी की है। यह राशि लोगों ने एफडी के रूप में जमा की थी। 9 ग्राहकों ने उसके खिलाफ FIR दर्ज कराई है। वहीं 11 अन्य लोगों ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पूछताछ में आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है।

जीआरपी पुलिस आरोपी से अब तक एक भी रुपया बरामद नहीं कर पाई है। उसने खिमलासा में भी 48 लाख रुपए की चपत लगाई है। खिमलासा को मिलाकर अब तक राशि सवा करोड़ के करीब पहुंच चुकी है। पासबुक लेकर पोस्ट ऑफिस पहुंचे कस्टमरों को बताया गया कि डिप्टी पोस्टमास्टर ने उनके साथ धोखाधड़ी की है। उसे निलंबित कर दिया गया है।

रुपए लेने के लिए उपभोक्ता पासबुक लेकर बीना पोस्ट ऑफिस पहुंच रहे हैं।
रुपए लेने के लिए उपभोक्ता पासबुक लेकर बीना पोस्ट ऑफिस पहुंच रहे हैं।

ऐसे खुला फर्जीवाड़ा
एफडी का समय पूरा होने पर लोग रुपए लेने के लिए पहुंचे तो डिप्टी पोस्ट मास्टर विशाल ने उन्हें एक-दो दिन बाद में आने का बोलकर लौटा दिया। जब लोगों ने अफसरों से इसकी शिकायत की तो पता चला कि उनके खाते की राशि निकाली जा चुकी है। इस पर ग्राहकों ने थाने में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की। पुलिस जांच के बाद यह फर्जीवाड़ा सामने आया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह आईपीएल के सट्टे में कभी जीतता था, तो कभी हार जाता था। हालांकि उसे जीत कम ही मिली है। इसमें 10-11 लोगों के और नाम सामने आए हैं।

लोगों द्वारा बताई पासबुक।
लोगों द्वारा बताई पासबुक।

अपने पैसों के लिए चक्कर लगा रहे ग्राहक
कोरोना काल मे पति को खो चुकी वर्षा बाथरी बताती हैं कि उनके पति ने बच्चों के भविष्य के लिए 9 लाख रुपए पोस्ट ऑफिस में जमा किए थे। वहीं बुजुर्ग महिला किशोरी बाई की आंखों में आंसू भरे हैं। उनकी बचत की राशि भी डिप्टी पोस्टमास्टर ने डकार ली। बुजुर्ग परमानंद साहू ने रिटायरमेंट के बाद पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पाने चक्कर काट रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस में पहुंचे लोग।
पोस्ट ऑफिस में पहुंचे लोग।

आरोपी को गिरफ्तार कर की जा रही पूछताछ
जीआरपी थाना प्रभारी अजय धुर्वे ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ में उसने बताया कि सारे पैसे आईपीएल सट्टे में उड़ा दिए हैं।