पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेरुखी:भीख मांग कर गुजारा करने वाले असहाय वृद्ध दिव्यांग दंपती का आशियाना हटाया

देवरीकलां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरीकलां | बेसहारा बुजुर्ग दंपति अपना शकायत पत्र बताते हुए। - Dainik Bhaskar
देवरीकलां | बेसहारा बुजुर्ग दंपति अपना शकायत पत्र बताते हुए।
  • नौरादेही अभयारण्य के वन अधिकारियों की अमानवीय कार्रवाई, मदद करने पहुंचे जपं सीईओ

नौरादेही अभयारण्य की सिंगपुर रेंज के अंतर्गत वन भूमि में गरीब भिक्षावृत्ति करके अपना जीवन यापन करने वाले एवं 50 सालों से निवास कर रहे गरीब दिव्यांग वृद्ध दंपत्ति का कच्चा मकान झोपड़ी वन अधिकारियों ने जेसीबी मशीन से तोड़ दिया। आग लगाकर बेघर कर दिया। मामले को तूल पकड़ता देख अब प्रशासन गरीब विकलांग की मदद करने के लिए आगे आ रहा है। रविवार को जनपद पंचायत के सीईओ दिव्यांग राम सिंह से मिलने उनके पास गए।

मामला है ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन के ग्राम कठौतिया से लगे टोला मोठिया का सामने आया है जहां नौरादेही अभ्यारण कि वन भूमि क्षेत्र में करीब 50 वर्षों से झुग्गी झोपड़ी बनाकर रह रहे वृद्ध दिव्यांग दंपती को बेघर बार कर दिया है। उनकी झुग्गी झोपड़ी को नौरादेही अभयारण्य के अधिकारियों ने जेसीबी मशीन चला कर नष्ट कर दिया है और आग लगा दी है जिससे परेशान दिव्यांग राम सिंह और उनकी पत्नी लक्ष्मी बाई अपनी समस्या लेकर देवरी के एसडीएम कार्यालय पहुंचे लेकिन कार्यालय में एसडीएम नहीं मिले जिससे उनको अपनी व्यथा नहीं सुना सके। बाद में दिव्यांग रामसिंह वासुदेव कार्यालय में आवेदन बाबु को देकर घर लौट गए।

70 वर्षीय दिव्यांग राम सिंह वासुदेव अपने ट्राई साइकिल मोपेड से भिक्षावृत्ति करके अपने परिवार का भरण पोषण करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि करीब 50 वर्षों से मुठिया टोला में अपनी टपरिया बनाकर रह रहे हैं उन्हें अब तक कोई भी शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिला है। सरकारी जमीन में 50 साल से काबिज होने के बाद भी उन्हें पट्टा नहीं दिया गया है कुछ दिन पूर्व नौरादेही अभयारण्य के डीएफओ के दौरे के दौरान उन्होंने वन अधिकारियों को टपरिया हटाने के निर्देश दिए और वन अधिकारियों ने जेसीबी मशीन से उनकी टपरिया तोड़ दी। उन्होंने एसडीएम कार्यालय में दिए अपने आवेदन में मांग की है कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कराई जाए एवं शासकीय भूमि का पट्टा दिया जाए।

पीएम आवास स्वीकृत कराया जा रहा है
रविवार को वृद्ध दिव्यांग राम सिंह बासुदेव के क्षतिग्रस्त घर पर पहुंचा था, यहां उनका कच्चा ईटों का मकान है जो सेंचुरी एरिया में आता है। राम सिंह वासुदेव के लिए प्रधानमंत्री आवास कठौतिया गांव में स्वीकृत कराया जा रहा है तथा पंचायत के माध्यम से कच्चे मकान की अन्य सामग्री ग्राम कठौतिया में भेजने की व्यवस्था की जा रही है। वृद्ध राम सिंह को राशन मिलता है एवं शासकीय योजना से पेंशन भी मिलती है।
-एस आर मिश्रा, सीईओ जनपद पंचायत देवरी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें