1 जून से चलेंगी ट्रेने / पहले दिन एक, दूसरे दिन 32 यात्रियों के हुए रिजर्वेशन, स्टेशन पर खाने के स्टॉल भी खुले

Reservation of 32 passengers on the first day, second day, food stalls also opened at the station
X
Reservation of 32 passengers on the first day, second day, food stalls also opened at the station

  • रेलवे ने निरस्त टिकटों के रिफंड करने की तारीख की घोषित

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बीना. लॉकडाउन के बाद 1 जून से रेलवे ट्रेनों को फिर से शुरु कर रहा है। ट्रेनों के शुरु करने से पहले रेलवे के द्वारा तैयारियां शुरु कर दी गई है। शुक्रवार से रेलवे स्टेशन पर टिकटों का आरक्षण होना शुरु हो गया है। साथ ही शनिवार से प्लेटफार्मों पर बंद पड़े खान-पान के स्टॉल फिर से खुल गए। इसके अलावा रेलवे के द्वारा लॉकडाउन के दौरान निरस्त हुए टिकटों की राशि रिफंड करने की भी तारीख घोषित कर दी है। निर्धारित की गई तारीखों में ही पूर्व में किए गए, रिजर्वेशन टिकटों का रिफंड किया जाएगा।
पहले दिन एक हुआ रिर्जेवेशन- जानकारी के अनुसार रेलवे के द्वारा आगामी 30 दिनों के लिए रिजर्वेशन शुरु कर दिए गए है। पहले दिन शुक्रवार को मंगला एक्सप्रेस में 4 जून का बीना से भोपाल का 1 रिजर्वेशन हुआ है। जिसका राजस्व 175 रुपए रेलवे को प्राप्त हुआ है । वहीं दूसरे दिन शनिवार को 32 यात्रियों के रिजर्वेशन हुए है। जिसका राजस्व 8110 रुपए रेलवे को मिला है। दूसरे दिन ग्वालियर,भोपाल,अमृतसर,दरभंगा,गोरखपुर सहित अन्य शहरों के रिजर्वेशन हुए है।रिर्जेवेशन पूर्व की तरह सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे एवं रविवार को दोपहर 2 बजे तक  हो रहे है।रिर्जेवेशन के लिए खिड़की के सामने यात्रियों को सोशल डिस्टेसिंग में खड़े होने के लिए गोले बनवाए गए है।  
साफ सफाई के बाद स्टॉल हुए शुरु- लगातार स्थानीय स्टेशन से बड़ी संख्या में गुजर रही श्रमिक ट्रेनों के मध्य नजर रेलवे प्लेटफार्मों पर बंद पड़े खान पान के स्टाॅल खोल दिए गए है।रेलवे के द्वारा स्टॉलों की सूचना पर शनिवार को स्टॉल संचालक स्टेशन पर पहुंचे और साफ सफाई के बाद स्टॉल खोले गए । 
निरस्त टिकट के रिफंड की तारीख की घोषित- भोपाल मंडल के द्वारा कर्फ्यू एवं लॉकडाउन के कारण यात्री गाडि़यों के निरस्त होने पर निरस्त किए गए टिकटों का रिफंड 25 मई से किया जाएगा।स्टेशन पर भीड़ जमा न हो इसके लिए रेलवे के द्वारा टिकट रिफंड करने की अलग अलग तारीख घोषित की गई है। उसी के दौरान यात्रियों के टिकट का पैसा रिफंड होगा। 22 मार्च से 31 मार्च तक के टिकटों का रिफंड 25 मई से 30 मई तक होगा। इसी तरह 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक का रिफंड 1 जून से 6 जून तक,16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक का रिफंड 8 जून से 13 जून तक,1 मई से 15 मई तक का रिफंड 15 जून से 20 जून तक,16 मई से 31 मई तक रिफंड 22 जून से 27 जून तक,1जून से 15 जून तक रिफंड 29 जून से 4 जुलाई तक एवं 16 जून से 30 जून तक का रिफंड 6 जुलाई से 11 जुलाई तक का रिफंड किया जाएगा ।  
इस संबंध में डीसीआई सुशील पांडे ने बताया कि ट्रेनों के चलने से पूर्व स्थानीय स्टेशन पर तैयारियां शुरु कर दी गई है। स्टेशन पर आरक्षण एवं खान पान के स्टॉल को शुरु करने के लिए बोला गया है।
अभी इन ट्रेनों को चलाने की मिली अनुमति
 स्थानीय रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन करीब डेढ़ सौ ट्रेनों का आना जाना होता है । लेकिन रेलवे के द्वारा अभी कुशीनगर एक्सप्रेस,मंगला एक्सप्रेस,सचखंड एक्सप्रेस,कामायनी एक्सप्रेस,शान-ए- भोपाल हबीबगंज एक्सप्रेस एवं साबरमती एक्सप्रेस अप डाउन में चलाने की अनुमति दी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना