पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:आज से शुरू होने वाली मेमू ट्रेन अधर में, कब चलेगी इसकी काई आधिकारिक सूचना नहींं

बीना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीना-भोपाल के बीच मेमू ट्रेन दो चक्कर में चलना थी, अनारक्षित टिकट के लिए खिड़की खोली

आठ अप्रैल से बीना-भोपाल के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन अधर में पड़ गई है। ट्रेन को चलाने के लिए बुधवार देर रात तक न तो कोई अधिकारिक सूचना आई है, न ही ट्रेन के स्टापेज की कोई जानकारी। जिससे स्पष्ट हो गया है कि आठ अप्रैल से चलने वाली मेमू ट्रेन नियत तिथि पर नहीं चलेगी।

वहीं झांसी मंडल ने ललितपुर-बीना के बीच पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस के रूप में शुरू किया गया है। जिसके स्टापेज पैसेंजर के होंगे और किराया एक्सप्रेस का लगेगा। इस ट्रेन में अनारक्षित टिकट पर यात्री यात्रा कर सकते हैं। जिसके लिए बुधवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित खिड़की को खोला गया है। जिसमें पहले दिन एक दर्जन टिकटों की बिक्री हुई।

इस संबंध में स्टेशन प्रबंधक एसके गुप्ता का कहना है कि मेमू ट्रेन को शुरू के लिए कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है। 8 अप्रैल से तो मेमू के चलने का कोई प्रश्न ही नहीं है। ललितपुर बीना ट्रेन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह ट्रेन झांसी मंडल ने शुरू की है।

बीना-भोपाल, बीना-कोटा और बीना-कटनी के बीच चलाया जाना हैं

जानकारी अनुसार मेमू ट्रेन पैसेंजर ट्रेनों के स्थान पर चलाई जाना है। जो बीना-भोपाल, बीना-कोटा एवं बीना-कटनी के बीच चलाया जाना है। जिसमें से बीना-भोपाल के बीच में मेमू ट्रेन को 2 चक्कर में चलना थी। लेकिन इन मेमू ट्रेनों को शुरू करने के लिए बुधवार को रात 8 बजे तक किसी भी तरह की अधिकारिक सूचना नहीं आई है। न ही ट्रेन के स्टापेज को लेकर ही कोई सूचना आई है। जिससे स्पष्ट हो गया है कि मेमू ट्रेन बुधवार से शुरू होने वाली नहीं है। लेकिन मेमू कब से शुरू होगी इसकी जानकारी भी किसी अधिकारी को नहीं है।

10 लोको पायलट ने ली ट्रेनिंग
जबकि मेमू ट्रेन को चलाने के लिए कुल 10 लोको पायलट ट्रेनिंग ले चुके हैं। जिसमें से 3 लोको पायलट ने मुंबई के बिरार में ट्रेनिंग करके वापस आ चुके हैं। वहीं 7 लोको पायलटों को कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनिंग के लिए मुंबई नहीं भेजा गया। इनकी ट्रेनिंग ऑनलाइन कराई गई थी, वहीं मेमू ट्रेन का ट्रायल भी हो गया है।

झांसी मंडल ने ललितपुर-बीना के बीच ट्रेन शुरू की
बुधवार को झांसी मंडल ने ललितपुर-बीना के बीच एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू किया गया है। जो ललितपुर से प्रतिदिन सुबह 10:25 पर चलेगी और बीना दोपहर 12:25 पर आएगी। वहीं बीना से ललितपुर के लिए यह ट्रेन 3 बजकर 55 मिनट पर रवाना होगी और शाम 5 बजकर 20 मिनट पर ललितपुर पहुंचेगी। ट्रेन के शुरू होने से बीना-ललितपुर के बीच यात्रा करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा।

कम से कम 30 रुपए लगेगा किराया
ट्रेन बीना-ललितपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन की तरह प्रत्येक स्टेशन पर रुकेगी। लेकिन यात्रा का किराया एक्सप्रेस ट्रेन का लगेगा। ट्रेन से आगासौद, करोंदा, मोंहासा, धोर्रा एवं जाखलोन स्टेशन तक का किराया 30 रुपए होगा। वहीं जीरोन का 35 एवं ललितपुर का 40 रुपए किराया लगेगा। यात्री इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए अनारक्षित खिड़की से टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं। जिसके लिए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित खिड़की को खोला गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें