पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफैक्ट:ट्रेन में यात्रियों की संख्या 150 रह गई, अब और ट्रेनें बंद होगी

बीना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे अफसर बोले- नुकसान उठाकर नहीं चला सकते ट्रेनें

यदि आप ट्रेन से यात्रा करने के लिए घर से निकल रहे हैं तो घर से निकलने से पहले ट्रेन की जानकारी लेकर ही यात्रा के लिए घर से निकलें, पता नहीं रेलवे कब किस ट्रेन को बंद कर दे। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है, केबल महानगरों से आने वाली ट्रेनों में ही यात्रियों की भीड़ नजर आ रही है, लोकल की संख्या बहुत कम बची है।

लगातार हो रही यात्रियों की कमी के चलते रेलवे ने पूर्व में कई ट्रेनों को आगामी सूचना तक के लिए कैंसिल कर दिया है। वहीं आगामी समय में भी और ट्रेनों के कैंसिल होने की संभावना जताई जा रही है। रेलवे सूत्रों के अनुसार कोरोना के बाद शुरु हुई ट्रेनों में प्रतिदिन करीब 800 यात्रियों के टिकटों का आरक्षण होता था, जिसका राजस्व करीब एक लाख से सवा लाख तक पहुंच जाता था।

लेकिन कोरोना की दूसरी लहर शुरु होने के बाद यात्रियों की संख्या घटकर 150 रह गई है और राजस्व भी घटकर 20 से 22 हजार रुपए ही बचा है। इसी तरह बीना-कटनी मेमू ट्रेन में भी यात्रियों की संख्या 27 से 30 तक बची है। जिससे रेलवे को प्रतिमाह स्थानीय रेलवे स्टेशन से करीब 25 से 30 लाख के राजस्व का नुकसान हो रहा है। यात्रियों की घटती संख्या को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को पूर्व में बंद कर दिया है, वहीं और ट्रेनों को बंद करने की संभावना जताई जा रही है।

इन ट्रेनों को किया गया बंद
यात्रियों की कमी को देखते हुए रेलवे ने पूर्व में हबीबगंज-निजामुद्दीन-हबीबगंज एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन, बीना-नागदा-बीना स्पेशल ट्रेन, भोपाल-जोधपुर-भोपाल स्पेशल ट्रेन, बीना-ललितपुर-बीना स्पेशल ट्रेन, भोपाल-इटारसी-भोपाल स्पेशल ट्रेन को बंद किया जा चुका है। वहीं बीना-भोपाल-बीना मेमू ट्रेन को भी पिछले माह शुरु होना था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण उसे शुरु नहीं किया गया है। जिसके रैक करीब एक माह से वाशिंग यार्ड में खड़े हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें