पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:ट्रेन की स्पीड 110 से 130 किमी प्रति घंटा की

बीना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घटनाओं को रोकने के लिए बीना यार्ड में बनाई जाएगी बाउंड्री वाॅल

बीना इटारसी स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक की स्पीड 110 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। ऐसे में स्थानीय लोगों एवं आवारा जानवरों की जान की सुरक्षा को देखते हुए बीना से इटारसी के बीच ऐसे स्थानों को चिंहित किया गया है।

जहां से बड़ी संख्या में लोगों एवं जानवरों का प्रवेश रेलवे ट्रैक पर होता है, ऐसे स्थानों को चिंहित किए गए है और इन स्थानों पर रेलवे के द्वारा लाइन के दोनों ओर करीब 32 किमी बाउंड्री वॉल का निमार्ण कार्य चल रहा है और कई स्थानों पर निर्माण कार्य शुरु किया जाना है। जिसमें स्थानीय रेलवे यार्ड भी शामिल है। भोपाल रेल मंडल के पीआरओ अनुसार ट्रेनों की गति में वृद्धि होने के बाद रेल पटरी पार करने की घटनाएं न हो, इसके लिए मवेशियों एवं इंसानों के रेल पटरी पर आने से रोकने के प्रति जागरूकता अभियान पूरे भोपाल मंडल में रेल सुरक्षा बल, रेल पथ निरीक्षकों तथा स्काउट्स एवं गाइड्स द्वारा चलाया गया। अतः संरक्षा की दृष्टि से अवैध रूप से रेल पटरी पार करने की घटनाओं को रोकने के लिए मंडल द्वारा निर्णय लिया गया है। कि मंडल में जहां पर भी नागरिकों तथा पशुओं द्वारा रेल पटरी पार करने की घटनाएं हो रही हैं। उन स्थानों को चिंहित कर रेलवे लाइन के दोनों तरफ बाउंड्री वॉल बनाई जाए।

32 किलोमीटर की बाउंड्रीवॉल बन रही
इस योजना के तहत प्रथम चरण में मंडल के इटारसी से बीना के बीच के कई स्टेशन सहित स्थानीय स्टेशन के यार्ड में करीब 32 किलोमीटर बाउंड्री वॉल बनाने का कार्य चल रहा है। डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि चिंहित किए गए स्थानों पर बाउंड्री वॉल बनने के बाद मवेशियों एवं इंसानों को रेल पटरी पर आने से रोकने के साथ ही सुगम एवं संरक्षित ट्रेन परिचालन में मदद मिलेगी।

उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना, होगी सजा
पीआरओ ने बताया कि निर्धारित जगह के अतिरिक्त अन्य जगह पर रेल लाइन पार करना ट्रेस पासिंग में आता है, इससे उसकी जान और रेल परिचालन को खतरा पैदा हो सकता है। ऐसा करने वालों के खिलाफ रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत 6 माह तक की जेल अथवा 500 रुपए से 1000 रुपए तक का जुर्माना अथवा दोनों ही सजा हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें