पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचकल्याण गजरथ महोत्सव:इंद्र-इंद्राणी रथ पर विराजमान होकर की सात परिक्रमा

चंदेरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चंदेरा के आयोजन में बुंदेलखंड से आए हजारों की संख्या में जैन समाज के लोग पहुंचे

पंचकल्याण में गजरथ महोत्सव के आखिरी दिन सुबह 7 बजे भगवान महावीर की आरती के साथ कार्यक्रम का शुरू हुआ। सोमवार को तीर्थंकर भगवान के ज्ञान कल्याणक पर दोपहर 3 बजे से गजरथ परिक्रमा की गई।

3 बजे गजरथ महोत्सव में रथ पर इंद्र-इंद्राणी विराजमान हुए। रथ पर सवार होकर वेदिकाओं के सात परिक्रमा लगाए। जिसमें बुंदेलखंड से आए हजारों की संख्या में जैन समाज के लोग ललितपुर, झांसी महोबा, हमीरपुर, राठ, छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, बीना, महरौनी आकर शामिल हुए।

कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था के लिए थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह यादव पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। रतनचंद्र जैन ने कहा कि गजरथ महोत्सव में डीजे और स्पेशल बैंड बाजों पर जैन समाज के लोगों ने भी रथों के साथ-साथ वेदिका की सात परिक्रमाएं लगाई।

पंचकल्याणक में ज्ञान कल्याणक के दौरान प्रवचन में मुनिश्री सुप्रभसागर ने कहा कि 22 फरवरी सोमवार को सुबह से भगवान आदिनाथ का मोक्ष कल्याणक कार्यक्रम संपन्न हुए। दोपहर में गजरथ महोत्सव हुआ।

कार्यक्रम को इतिहास में याद किया जाएगा: मुनिश्री

मुनिश्री ने धर्म सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चंदेरा में चले पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव के कार्यक्रम को इतिहास में याद किया जाएगा। इस तरह के आयोजन कभी कभार ही देखने को मिलते हैं। जिसमें समाज से परे लोग भी भगवान के जन्मकल्याण से मोक्षकल्याणक तक अपनी सहभागिता निभाते हैं। राजा जैन ने बताया कि बाहर से आए लोगों के लिए रहने व खाने की समिति ने विशेष व्यवस्था की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें