पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलेगी सुविधा:जिले में 2900 मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क की होगी स्थापना, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

छतरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • विधानसभा सत्र के दौरान राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में दी जानकारी

केंद्र सरकार द्वारा छतरपुर जिले के बरेठी क्षेत्र में प्रस्तावित एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर संयंत्र के स्थान पर सोलर पार्क परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है। भोपाल में विधानसभा के बजट सत्र के दौरान राज्यपाल ने अभिभाषण के माध्यम से यह जानकारी सदन को उपलब्ध कराई।

बता दें कि 19 जुलाई 2019 को इस संबंध में छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी ने विधानसभा में अशासकीय संकल्प प्रस्तुत किया। जिसे सदन ने केंद्र सरकार को प्रस्तुत किया। बजट सत्र के दौरान दी गई जानकारी में छतरपुर और मुरैना जिलों में 2900 मेगावाट क्षमता की सोलर पार्क की स्थापना के लिए केंद्र सरकार से स्वीकृति प्राप्त हुई है। इस सोलर पार्क की स्थापना के लिए जिला स्तर पर भूमि का अधिग्रहण प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।

इस सोलर पार्क की स्थापना से पूरे जिले में बिजली की समस्याओं से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध होगा। बता दें कि इसके पहले प्रस्तावित एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर संयंत्र को लेकर कई समस्याएं सामने आ रही थीं, जिसके बाद इसे थर्मल के स्थान पर सोलर में तब्दील करने के लिए प्रदेश की विधानसभा में छतरपुर विधायक द्वारा प्रस्ताव रखा गया। जिसे बदलते हुए केंद्र सरकार ने सोलर पार्क परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है।

पर्यावरण स्वीकृति न मिलने से अटका था प्राेजेक्ट

एनटीपीसी ने बरेठी में थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन अधिग्रहण सहित सभी तैयारियां पूरी कर ली थीं। लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व और खजुराहाे के प्राचीन मंदिराें काे प्रदूषण से नुकसान हाेने की आशंका के चलते भारतीय पर्यावरण विभाग ने अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया था। इस कारण प्राेजेक्ट अधर में अटक गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें