पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन के निर्देश:आज शाम 6 बजे से 70 घंटे लॉकडाउन, मेडिकल- पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

छतरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना मास्क पाए जाने पर होगी जेल
  • गेहूं खरीदी केंद्र रहेंगे मुक्त
  • राशन, अस्पताल, बैंक, एटीएम, दूध और सब्जी दुकानों को मिलेगी छूट

कलेक्टर शीलेंद्र सिंह व एसपी सचिन शर्मा की मौजूदगी में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गुरुवार की शाम जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक की गई। जिसमें कलेक्टर के साथ जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह ने राज्य शासन द्वारा जारी कोविड-19 महामारी की रोकथाम व बचाव के संबंध में जारी किए गए निर्देशों की जानकारी दी। जिसमें बताया गया कि 30 अप्रैल तक प्रतिदिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।

राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार शुक्रवार 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से सोमवार 12 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावशील रहेगा। जिसके तहत छतरपुर जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में भी शुक्रवार की शाम 6 बजे से लॉकडाउन शुरू होगा, जो सोमवार की सुबह 6 बजे तक प्रभावशील रहेगा। शासन द्वारा लिए गए निर्णय से सभी शासकीय कार्यालय के कार्य दिवस सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत कार्यालयीन समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक नियत किया गया है।

यह आदेश 31 जुलाई 21 तक प्रभावशील रहेगा। शनिवार व रविवार को सभी शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार हॉट स्पॉट क्षेत्र और कंटेनमेंट जोन में कलेक्टर 7 से 10 दिन का लॉकडाउन लागू कर सकेंगे। इन हॉट स्पॉट जोन में आवाजाही के सभी प्रतिबंध लागू रहेंगे।

बैठक में बताया गया कि जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में लॉकडाउन लगने का ध्वनि विस्तारक यंत्रों से प्रचार-प्रसार किया जाए। गेहूं खरीदी केंद्र मुक्त रहेंगे और शनिवार व रविवार को कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगी। बैठक में एडीएम बीबी गंगेले, एसडीएम छतरपुर संतोष कुमार चंदेल सहित समिति के शासकीय अधिकारी और सदस्य मौजूद रहे।
लॉकडाउन में इनको मिलेगी छूट
अन्य राज्यों से आने वाले माल व सेवाओं का आवागमन, केमिस्ट और राशन दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पंप, बैंक, एटीएम, दूध और सब्जी की दुकानें, औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों हेतु कच्चा तैयार माल, उद्योगों के कर्मचारियों का आवागमन, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, स्थानीय निकाय के अधिकारी और कर्मचारी का आवागमन, परीक्षा केंद्र आने जाने वाले प्रशिक्षार्थी और परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े अधिकारी कर्मचारी। साथ ही एंबुलेंस आैर फायर ब्रिगेड की सेवाएं, कोविड टीकाकरण कर रहे नागरिक, कर्मचारी, बस स्टेंड, रेल्वे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने जाने वाले नागरिक सहित अन्य गतिविधियां जिन्हें कलेक्टर लॉकडाउन से मुक्त रखने के लिए उचित समझते हैं।
लॉकडाउन में रेस्टोरेंट रहेंगे बंद, उल्लंघन पर कार्रवाई
शुक्रवार से लेकर सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन की स्थिति में रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। होटल में रहने वाले इन हाउस व्यक्तियों की खाने की व्यवस्था होटल प्रबंधक कर सकेंगे। इसी तरह बस ऑनर्स के प्रतिनिधियों व मालिकों से अपेक्षा की गई है कि वह बस के ड्राइवर, कंडक्टर व क्लीनर सहित सवारियों से मास्क लगाने की अपील करें और पालन कराएं। उल्लंघन पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
पहले लगेगी हाथ में सील दूसरी बार होगी जेल
जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में एसपी सचिन शर्मा ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन और मास्क पहनने के अभियान का पालन कराने के लिए शुरू किए गए जांच अभियान मेें ऐसे व्यक्ति जो पहली बार बिना मास्क पहने पकड़े जाएंगे। उनके हाथों पर पहचान के लिए सील लगाई जाएगी। ऐसा व्यक्ति दोबारा बिना मास्क पहने पकड़ा जाएगा तो उसके एफआईआर दर्ज होगी और उन्हें जेल भी भेजा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें