पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद:गेहूं खरीदी के लिए 95 किसानों को बुलाया, केवल 5 ही फसल लेकर आए

छतरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • समर्थन मूल्य पर दो दिन में दो केंद्र पर 1335 टन गेहूं खरीदे, एक क्विंटल चना की भी खरीदी हुई

जिले भर में सोमवार को समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की प्रक्रिया दो दिन छुट्‌टयां होने के कारण तीसरे दिन 145 गेहूं खरीदी केंद्र पर शुरू हो सकी। सभी केंद्र प्रभारियों ने प्रतिदिन 15-15 के हिसाब से 45 किसानों को अपनी उपज लेकर आने का एसएमएस दिया। पर पहला दिन होने से इन केंद्रों पर 5 प्रतिशत ही किसान अपनी उपज लेकर पहुंचे। सभी केंद्रों द्वारा 4 हजार किसानों को एसएमएस भेजे गए, जिसमें से सौ किसान ही अपने उपज बेंचने केंद्रों पर पहुंचे।

इस प्रकार पिछले दो दिनों में 1335 मैट्रिक टन गेहूं और 1 क्विंटल चना की खरीदी हुई। शहर में सटई रोड स्थित दो केंद्रों द्वारा क्षेत्र के 95 किसानों को गेहूं बेचने के लिए एसएमएस के माध्यम से बुलाया गया। पर इसमें से सिर्फ 5 किसान ही अपना गेहूं लेकर दो केंद्रों पर पहुंचे। इस दौरान बसाटा के किसान जीवनलाल मिश्रा, पठापुर के पुष्पेंद्र मिश्रा और रामगढ़ के हरनारायण शिवहरे सहित 5 किसानों ने 150 क्विंटल गेहूं केंद्र पर पहुंचकर बेंचा। जबकि चना और मसूर की उपज लेकर एक भी किसान केंद्र पर नहीं पहुंचा। इस कारण सटई रोड मंडी परिसर में मौजूद तीनों खरीदी केंद्रों पर सोमवार की सुबह से शाम तक सन्नाटा पसरा रहा।

बिजावर में सिर्फ 5 किसान केंद्र पहुंचे अपनी उपज लेकर
बिजावर क्षेत्र में सोमवार से समर्थन मूल्य पर सरकारी गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। इस क्षेत्र में कुल 13 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन इन खरीदी केंद्रों पर काफी कम मात्रा में किसान पहुंचे। बिजावर सेवा सहकारी समिति अंतर्गत पंजीकृत किसानों के लिए मंडी परिसर खरीदी केंद्र निर्धारित किया गया है। केंद्र प्रभारी ने बताया कि पहले दिन के लिए 15 मध्यम और 5 बड़े किसानों को गेहूं खरीदी केंद्र पर लाए जाने का मैसेज किया गया। लेकिन पहले दिन सिर्फ 5 किसान ही अपनी उपज लेकर केंद्र पर पहुंचे। जिनके गेहूं कि तौल कर बोरियों में भरकर खरीद की पर्ची जारी की गई। इसी तरह अन्य खरीदी केंद्रों पर भी किसान उपज लेकर पहुंचे।

बड़ामलहरा खरीदी केंद्रों पर सन्नाटा, कॉलकर बुलाया तब आए किसान
बड़ामलहरा जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक की शाखा अंतर्गत सेवा सहकारी समिति सेंधपा, डिकौली, बड़ामलहरा, बंधा, कर्री, मैलवार, वीरों सहित कुल 16 खरीदी केंद्र पर सोमवार से खरीदी शुरू हुई। जिनमें से 3 केंद्रों में चना सरसोंं व 13 केंद्रों में गेहूं खरीद की गई। खरीदी केन्द्रों में क्षेत्र के 9250 किसानों का ऑनलाइन पंजीयन किया गया। खरीद की शुरुआत कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए किया गया।

जिसमें 27 मार्च से चना और 1 अप्रैल से गेंहूं की उपज की खरीद समर्थन मूल्य पर की शुरू की गई। लेकिन चना खरीद केंद्र बनाए जाने के 7 दिन और गेहूं खरीद के 3 दिन बीत जाने के बाद एक भी किसान न तो चना लेकर केंद्रों में पहुंचे और न ही 3 गेंहूं लेकर। बताया जा रहा है कि शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी के लिए बनाए गए केंद्रों पर फसल बेचने के लिए किसान न पहुंचने से जहां शासकीय अमला असमंजस में है, वहीं किसानों के अनुसार चना और सरसों के सरकारी खरीद के भाव बाजार भाव की अपेक्षा कम होना बताया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें