पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की अनदेखी:शहर का इकलौता ट्रैफिक सिग्नल एक सप्ताह से बंद, तीन पहले से पड़े हैं बंद

छतरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में दो नेशनल हाइवे के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए लगाए गए हैं सिग्नल
  • आकाशवाणी और छत्रसाल चौराहा सहित तीन स्थानों पर हैं सिग्नल

शहर के अंदर से निकले दो नेशनल हाइवे के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए पुलिस विभाग ने पांच साल पहले छत्रसाल चौराहा सहित तीन तिराहों पर लाखों की लागत से चार ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किए। पर विभाग की लापरवाही के कारण इनमें से तीन सिग्नल नियमित रूप से शुरू नहीं हो पाए हैं। चार में से आकाशवाणी तिरा का सिग्नल चालू था, यह भी पिछले एक सप्ताह से खराब पड़ा हुआ है। इस बात की जानकारी जिला मुख्यालय के अधिकारियों को होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

बता दें कि पांच साल पहले पुलिस विभाग द्वारा छत्रसाल चौराहा, पुराना पन्ना नाका तिराहा, आकाशवाणी तिराहा और जवाहर रोड तिराहा पर शहर के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए। समाजसेवियों द्वारा इस मामले काे उठाने के बाद विभाग ने इन ट्रैफिक सिग्नल को शुरू कराने के लिए बिजली कनेक्शन कराया और इंजीनियर को बुलाकर सिग्नल चालू कराए। चंद दिनों तो ट्रैफिक पुलिस ने इन सिग्नल का उपयोग किया।

आए दिन बंद किसी न किसी तकनीकी खराबी के कारण बंद: इसके बाद चार में से एक सिग्नल चालू रखते हुए बांकी के तीन सिग्नल बंद कर दिए गए। शहर में आकाशवाणी तिराहा स्थित ट्रैफिक सिग्नल कहने को तो चालू है, पर आए दिन किसी न किसी तकनीकी खराबी के कारण बंद पड़ा रहता है। पिछले एक सप्ताह से यह सिग्नल टाइमिंग खराब हो जाने के कारण बंद पड़ा हुआ हैं। जब इस सिग्नल को सुधारने के लिए पुलिस विभाग का सब इंजीनियर आएगा, तब कहीं जाकर यह सुधरेगा।

ये हैं इनके जिम्मेदार

शहर यातायात पुलिस

क्यों : शहर के चारों ट्रैफिक सिग्नल पिछले एक सप्ताह से बंद होने की जानकारी होने के बाद भी शहर यातायात पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। जबकि पुलिस विभाग इन सभी सिग्नल को संचालित करने के लिए विद्युत कंपनी से बिजली कनेक्शन लिए है। इनके बंद हाेने के बाद भी विभाग को बिल तो कुचना ही पड़ेगा।

जब से मुझे शहर का ट्रैफिक इंचार्ज बनाया गया है, तभी से तीन ट्रैफिक सिग्नल बंद हैं। आकाशवाणी तिराहा स्थित सिग्नल टाइमिंग खराब होने के कारण बंद कर दिया गया है। इंजीनियर को इसे ठीक करने के लिए कह दिया गया है। जल्द ही वह इस सिग्नल को सुधार कार्य कर चालू कर देगा।
- दिलीप पांडे, शहर यातायात प्रभारी

स्थानीय नगरी प्रशासन

क्यों : शहर के मुख्य चौराहों और तिराहों पर सिग्नल स्थापित किए जाने के बाद भी नगर पालिका द्वारा शहर में मौजूद रोडों का चौड़ीकरण नहीं किया गया। इसलिए सिग्नल को स्थापित हुए सालों गुजर जाने के बाद भी रोडों की चौड़ाई न होने के कारण बंद पड़े हैं।

मुख्यमंत्री ने शहर की सड़कों के चौड़ीकरण के लिए राशि आवंटित कर दी है। जल्द ही विभाग के माध्यम से इसका चाैड़ीकरण किया जाएगा। जल्द ही शहर का मुख्य मार्ग ट्रैफिक सिग्नल के लिए पर्याप्त चौड़ा हो जाएगा।
- ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएमओ नपा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें