पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उपचुनाव:आचार संहित लागू, रुक जाएंगे लोन व रोजगार मेले, नेता नहीं कर सकेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

छतरपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यह चुनाव लिखेगा बड़ामलहरा क्षेत्र की तकदीर, भाजपा और कांग्रेस की प्रतिष्ठा रहेगी दांव पर

बहुप्रतीक्षित बड़ामलहरा विधानसभा के उप चुनाव की घोषणा हो गई है। चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता लागू होते ही अब बड़ामलहरा विधानसभा सहित जिले भर में राजनेताओं- जनप्रतिनिधियों के कोई भी नए काम के लोकार्पण एवं शिलान्यास पर रोक लग गई है। इसके साथ ही हितग्राहियों को शासन की ओर से मिलने वाली आर्थिक सहायता चुनाव तक के लिए रुक जाएगी। फिलहाल यह आचार संहिता पूरे जिले में लागू रहेगी।

इसके तहत अब न चुनावी लाभ लेने के सपने देख रहे राजनैतिक पार्टियों के नेताओं और जनप्रतिनिधियों को नए कार्यों, लोकार्पण भूमिपूजन की अनुमति नहीं मिलेगी। वहीं यह उप चुनाव खासतौर से भाजपा और कांग्रेस पार्टी के लिए प्रतिष्ठा का विषय रहेगा। इस बार का बड़ामलहरा क्षेत्र का उप चुनाव पिछले चुनावों से अलग और खास होगा। यह चुनाव पिछड़े बड़ामलहरा क्षेत्र के भाग्य का फैसला करेगा। यह चुनाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के लिए प्रतिष्ठा का चुनाव होगा। बड़ामलहरा उप चुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं फार्म भरने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर निर्धारित की गई है। चुनाव आयोग द्वारा इस उप चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है, यह अधिसूचना फिलहाल बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के साथ पूरे जिले में लागू रहेगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियांशी भंवर ने बताया कि इस चुनाव में बड़ामलहरा क्षेत्र के मुख्य मतदान केंद्र 271, सहायक मतदान केंद्र 46 हैं, इस प्रकार विधानसभा क्षेत्र में 317 मतदान केंद्रों में मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। आचार संहिता लगते ही प्रशासन ने बड़ामलहरा नगर व पूरे क्षेत्र में लगे राजनैतिक होर्डिंग झंडे निकलवा कर जब्त किए। दीवारों पर किए गए राजनैतिक लेखन की पुताई कराई गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर शीलेंद्र सिंह के निर्देशानुसार संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत बड़ामलहरा विधानसभा के उप चुनाव के सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम एनआर गौड़ ने एसडीओपी आरआर साहू, तहसीलदार केके गुप्ता, जनपद सीईओ अजय सिंह, थाना प्रभारी राकेश साहू के साथ नगर के सार्वजनिक प्रशासनिक स्थलों बिजली टेलीफोन व वृक्षों एवं व्यक्तिगत मकानों तथा घरों पर लगाए गए राजनैतिक दलों के झंडे, बैनर, होर्डिंग्स जब्त किए। अधिकारियों ने लोगों से आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की। इस कार्रवाई में स्वच्छता प्रभारी रामशरण सिंह, उप निरीक्षक एमएम मिश्रा, अमित मिश्रा, पटवारी होशियार सिंह सहित पुलिस बल व नगर परिषद का सफाई अमला मौजूद रहा।

मतदान अधिकारियों को मिलेगी पीपीई किट

सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रियांशी भंवर ने बताया कि इस बार चुनाव में कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य रक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसके तहत मतदान दलों के सदस्यों को पीपीई किट उपलब्ध कराई जाएंगी। ड्यूटी से पहले उन सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, अगर उनमें बुखार या अन्य कोई लक्षण मिलते हैं तो दूसरे कर्मचारी को लगाया जाएगा। मतदान केंद्र के गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी, आने वाले हर मतदाता को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद केंद्र के अंदर ईवीएम मशीन का बटन दबाने के पहले हर मतदाता को सुरक्षा के लिहाज से ग्लब्स दिए जाएंगे। मतदान के बाद जिन्हें अलग कर दिया जाएगा।

आचार संहिता में नहीं होंगे शिलान्यास, लोकार्पण
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियांशी भंवर ने बताया कि फिलहाल पूरे जिले में आचार संहित लगाई गई है। इसके तहत अब जिले में नए कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण आदि पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। कोई भी नए कार्य न तो स्वीकृत होंगे और न ही शुरू होंगे। हां जो कार्य पहले से चल रहे हैं, वह जारी रहेंगे। रैलियों, प्रदर्शन, सभाओं के लिए सक्षम अधिकारी से कोविड-19 के तहत अनुमति लेना जरूरी होगा।

चुनाव तैयारियों को लेकर खजुराहो में हुई बैठक
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले की मलहरा विधानसभा उप चुनाव को निर्विघ्न तरीके से कराने को लेकर जिले से लगे उप्र की सीमावर्ती 4 जिले बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी रणनीति और कार्ययोजना की चर्चा की। खजुराहो के एक निजी होटल में आयोजित अंतरराज्यीय सीमा बैठक में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए मलहरा विधानसभा के यूपी सीमा से लगे पुलिस स्टेशन और मतदान केंद्रों सहित अन्य जानकारियां साझा की गईं।

आइटी सेल के कॉल सेंटर में कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

छतरपुर। मलहरा विधानसभा के उपचुनाव के लिए कलेक्टर कार्यालय के आईटी सेल में स्थापित कॉल सेंटर 1950 के संचालन के लिए तत्काल प्रभाव से कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित की गई है। कॉल सेंटर में सुबह 6 से दोपहर 2 बजे, दोपहर 2 से रात 10 बजे और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक अलग-अलग विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें