पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:शीतलहर का कहर; सीजन में सबसे सर्द रहा नौगांव, रात का पारा 2.4 पर

छतरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन के तापमान में हुई बढ़ोत्तरी, लेकिन अभी चार दिनों तक ठिठुरन से राहत नहीं

उत्तर भारत में बर्फबारी होने एवं उत्तर पूर्व सर्द हवाएं चलने से पूरे छतरपुर जिला में भयंकर शीतलहर का कहर जारी है। पिछले 5 दिनों तक जिले में “कोल्ड डे’’ रहा है। वहीं शुक्रवार की रात नौगांव में इस सीजन की सबसे सर्द रात रही, शुक्रवार रात नौगांव का तापमान 2.4 डिग्री आ गया, इससे पहले 14 जनवरी 2021 को नौगांव में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री आ गया था।

शुक्रवार रात खजुराहो का पारा 4 डिग्री रहा। हालांकि शनिवार दिन के तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी जरूर हुई। नौगांव में दिन का तापमान शुक्रवार के 19.1 से बढ़कर 23.7 डिग्री रहा, वहीं खजुराहो में शुक्रवार के 19.0 की अपेक्षा 22.6 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अभी 3-4 दिन ठिठुरन से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। वहीं रात के तापमान में और गिरावट की संभावना जताई जा रही है। शनिवार को सुबह 6 बजे दृष्यता 1000 मीटर रही, जबकि दोपहर में यह बढ़कर एक किलोमीटर हो गई। आर्द्रता भी सुबह 88 फीसदी और शाम को 55 फीसदी रही। वहीं दिन में करीब 4 किलाेमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलीं।

चना और अरहर को होने लगा नुकसान
लगातार भीषण ठंड पड़ने से और कोहरा छाने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। इस ठंड से गेहूं की फसल को तो फायदा है, लेकिन चना, मटर, सरसों और अरहर को नुकसान होना संभव है। सौंरा गांव के कृषक अयोध्या प्रसाद पटेल का कहना है कि चना का फूल गिरने लगा है, अरहर का पौधा मुरझाने लगा है। अगर कोहरा छाया और ठंड बढ़ी तो मटर का फूल भी गिरने लगेगा। वहीं सरसों में माहू लगने का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए अब घना कोहरा नुकसानदायी साबित हो सकता है।

मौसम विभाग नौगांव के केसी रैकवार का कहना है कि अभी तीन-चार दिनों तक ठिठुरन से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। रात का पारा और गिरेगा। 3 फरवरी से तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें