पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेशन:मेडिकल में उपयोग आने वाली सामग्री से बनाया फ्लोमीटर; रोज तैयार हो रहे हैं 40 फ्लोमीटर

छतरपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर| फ्लोमीटर के साथ डॉ खरे। - Dainik Bhaskar
छतरपुर| फ्लोमीटर के साथ डॉ खरे।
  • सर्जन डॉ. एमपीएन खरे ने डाॅ. अरविंद शुक्ला व राजकुमार पटेल के सहयोग से बनाया फ्लोमीटर

जिले में लगातार कोरोना मरीज की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में ऑक्सीजन के लिए परेशान होते लोग जैसे-तैसे ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कर लेते हैं, पर ऑक्सीजन सिलेंडर में उपयोग किए जाने वाले फ्लोमीटर का इंतजाम नहीं कर पा रहे। बाजार में अधिक मांग होने के कारण यह फ्लोमीटर बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए डॉ एमपीएन खरे ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिसे फ्लोमीटर के रूप में काम में लिया जा सकता है।

सर्जन डॉ एमपीएन खरे ने बताया कि इन दिनों शहर में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन का संकट गहराया हुआ है। इस समस्या को दूर करने डॉ खरे ने एनेस्थीशिया एक्सपर्ट डाॅ. अरविंद शुक्ला और सहयोगी राजकुमार पटेल की सहायता से मेडिकल में उपयोग आने वाली सामग्री से ऐसा ही फ्लोमीटर बनाया। जिसे मुख्य फ्लोमीटर के विकल्प रूप में उपयोग में लाया जा सकता है। इस फ्लोमीटर का प्रयोग सबसे पहले उन्होंने अपने निजी क्लीनिक के मरीज पर किया।

रोजाना 40 फ्लोमीटर तैयार कर रही है
प्रयोग कारगर साबित होने पर उन्होंने ऐसे कई फ्लोमीटर बनाकर जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों पर भी टेस्ट किए। डॉ. खरे द्वारा बनाए गए फ्लोमीटर को जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट पर भर्ती मरीजों को निशुल्क दे रहे हैं। फ्लोमीटर निर्माता डॉ खरे ने बताया कि फ्लोमीटर न मिलने पर यह कारगर है, इससे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। पिछले तीन दिनों में डाॅ खरे द्वारा करीब 120 फ्लोमीटर तैयार कर जिला अस्पताल में शहर के विभिन्न समाजसेवियों के माध्यम से भेजे हैं। डाॅ. खरे की टीम रोजाना करीब 40 से 50 फ्लोमीटर तैयार कर रही है, जो जिले के जरूरतमंद मरीजों को दिए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें