पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:हरपालपुर वासियों को 2023 से मिलेगा 24 घंटे पानी

छतरपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरपालपुर| जलावर्धन योजना के कार्य की प्रगति का मुआयना करते अधिकारी - Dainik Bhaskar
हरपालपुर| जलावर्धन योजना के कार्य की प्रगति का मुआयना करते अधिकारी
  • आधुनिक कंप्यूराइज्ड सेंसर सिस्टम से लैस होगी 29.30 करोड़ की धसान जलावर्धन योजना

हरपालपुर नगर में गर्मियों के मौसम में जलस्तर नीचे चले जाने के कारण लोगों को जलसंकट का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के स्थाई निदान के लिए 29.43 करोड़ की लागत से धसान जल आवर्धन योजना स्वीकृत हुई थी। इस योजना का कार्य तेजी से चल रहा है। नगर वासियों को इस योजना से जून-जुलाई 2023 तक 24 घंटे पानी मिलेगा। इस योजना का जिम्मा सम्हाले मध्यप्रदेश अर्बन डवलपमेंट कारपोरेशन के प्रोजेक्ट इंजीनियर अरविंद परमार ने बताया कि 28 माह में इस योजना को पूर्ण कर लिया जाएगा। हरपालपुर वासियों को जून-जुलाई 2023 तक 24 घंटे पानी मिलने लगेगा। इसके लिए पानी का भुगतान मीटर के हिसाब से करना होगा। यह योजना पूर्णत: आधुनिक कंप्यूटराइज सेंसर से युक्त है। इसमें पाइप लाइन में पानी का प्रेशर एवं कोई भी छेड़छाड़ करता है तो कंट्रोल रूम में इसका मैसेज मिल जाएगा। इस कारण अब नगर वासियों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस योजना के तहत नए सिरे से सर्वे होकर लहचूरा डैम के पास 33 लाख लीटर क्षमता का जल शोधक संयंत्र लगाया जाएगा एवं नगर मे पानी स्टोरेज के लिए 4 टंकियों का निर्माण किया जाएगा। बस स्टैंड टंकी की क्षमता 210 किलोलीटर, तलैया टंकी की 160 किलोलीटर, मुक्तिधाम की टंकी की एवं मौजूदा पुरानी पानी की टंकी की क्षमता 250 किलोलीटर होगी। इसके लिए टंकी की लोड वाहन क्षमता के लिए मिट्टी परीक्षण एवं धसन नदी के जल परीक्षण की रिपोर्ट जांच के लिए भेजी गई थी वह आ चुकी है।

निर्माण एजेंसी द्वारा स्वीकृति रिपोर्ट मध्यप्रदेश शासन को भेजी जा चुकी है। मध्य प्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन के द्वारा ओम कंस्ट्रक्शन कंपनी को इसका वर्क आर्डर भी दिया जा चुका है।

कोरोना काल में प्रभावित हुआ काम
प्रोजेक्ट इंजीनियर अरविंद परमार ने बताया कि विगत 2 माह से कोरोना काल में विभागीय कार्य बाधित होने के कारण निर्माण कार्य लंबित है। लेकिन निर्माण कार्य के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है और नगर में जल सप्लाई के लिए 40 किलोमीटर पाइप लाइन आनी है, जिसमें से 6 किलोमीटर की पाइप लाइन आ चुकी है।

खबरें और भी हैं...