पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा होने का डर बना:शहर की कॉलोनियों में बिना बाउंड्री के कुएं हादसों को दे रही आमंत्रण

छतरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खुला हुआ खतरा :  बीड़ी काॅलोनी में बिना जगत के मौजूद कुआं। - Dainik Bhaskar
खुला हुआ खतरा : बीड़ी काॅलोनी में बिना जगत के मौजूद कुआं।
  • कलेक्टर ने खुलें कुओं को बंद करने के दिए थे निर्देश

छतरपुर शहर के अंदर निर्मित कॉलोनियों में खाली पड़े स्थानों में बिना बाउंड्री के कई कुआं खुले पड़े हुए हैं। इन कुओं के खुले होने से कॉलोनी में रहने वाले लोगों को हादसा होने का डर बना रहता है। पिछले दिनों महाराजपुर और खजुराहो थाना क्षेत्र में आदेश हो जाने के बाद बस्तियों में खुले पड़े कुओं को बंद करने के आदेश पारित हुए।

पर इस आदेश पर किसी भी अधिकारी ने अमल नहीं किया। छतरपुर शहर की बीड़ी कॉलोनी, देरी रोड पर हरिजन छात्रावास के पास, सटई रोड, सागर रोड, हनुमान टौरिया के पीछे और पठापुर रोड की बालाजीपुरम कॉलोनी में बिना जगत के कई कुआं सालों से खुले पड़े हुए हैं। यह शहर की विभिन्न कॉलोनियों में बिना जगल के कुआं आज भी खाली पड़े हुए हैं।

जिले के महाराजपुर और खजुराहो थाना क्षेत्र में खुले पड़े कुओं से हादसे होने के बाद कॉलोनी के लोगों को निर्माण कार्य होने की कुछ उम्मीद जागी। पर छतरपुर एसडीएम, तहसीलदार, राजस्व आरआई, पटवारी के साथ नगर पालिका अधिकारियों की लापरवाही के चलते शहर के अंदर खुले पड़े कुआं पर निर्माण नहीं हो सका।

कलेक्टर का आदेश भी हुआ बेअसर
बता दें कि पिछले दिनों खजुराहाे थाना क्षेत्र के बेरीगंज रोड पर रात के समय बिना जगत के कुआं में कार गिर जाने से शहर से लगे बगौता सहित खजुराहो के तीन युवकाें की मौत हो गई। इस घटना के कुछ दिनाें बाद ही महाराजपुर थाना क्षेत्र के दीवान जू का पुरवा गांव में उप्र में महोबा जिला से आई बारातियों की कार पार्क करते समय बिना जगत के कुआं में गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई।

इसके बाद छतरपुर कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने जिले के सभी एसडीएम, नगरीय प्रशासन के सीएमओ सहित तहसीलदारों और पंचायत सचिवों को बिना जगत के खुले पड़ों कुओं में जगत बनाने के साथ बंद करने के आदेश पारित किए। कलेक्टर द्वारा किए गए आदेश को करीब 3 माह से अधिक बीत जाने के बाद भी जिले के इन अधिकारियों ने इन कुओं को बंद नहीं कराया है।

ये हैं इनके जिम्मेदार
राजस्व विभाग
क्यों :
कुओं की जानकारी एकत्र करने का कार्य स्थानीय पटवारी और राजस्व आरआई का दिया गया। पर इस कर्मचारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया जबकि इस कार्य की मॉनिटरिंग संबंधित एसडीएम को करते हुए निर्माण कराना था। पर विभाग के कर्मचारियों के साथ ही अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और आदेश आया और चला भी गया।

जिला प्रशासन द्वारा जानी आदेश के तहत शहर के अंदर खुले पड़े कुओं पर निर्माण कार्य करते हुए बंदर करने का कार्य स्थानीय नगरीय प्रशासन को कराना है। इस कार्य की मॉनिटरिंग राजस्व विभाग को करनी थी। यदि इस संबंध में शिकायत करते तो राजस्व विभाग इस कार्रवाई कर खुले कुओं को बंद कराता।- संजय शर्मा, तहसीलदार छतरपुर

नगर पालिका
क्यों :
पठापुर रोड स्थित बालाजीपुरम कॉलोनी के लोगों ने रोड किनारे खुले कुआं को बंद करने के लिए छतरपुर नगर पालिका सीएमओ को आवेदन दिया, पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। कलेक्टर द्वारा किए गए आदेश के साथ लोगों द्वारा दिए गए आवेदन पर कार्रवाई न होने पर अब लोगों ने नगरीय प्रशासन से उम्मीद छोड़ दी है।

नगर पालिका परिषद में अध्यक्ष न होने के कारण निर्माण कार्य को लेकर बैठकें नहीं हो पा रही हैं। इस कारण निर्माण कार्य अटक रहे हैं। जैसे ही नपाध्यक्ष बैठ जाता है, बैठकें होना शुरू हो जाएंगी। साथ ही निर्माण के प्रस्ताव भी पारित होने लगेंगे। सबसे पहले शहर में खुले कुओं को बंद करना का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। - ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएमओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें