पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य विभाग:हर बच्चे का टीकाकरण कराना जरूरी, स्वच्छता का भी रखें ध्यान: डॉ. बौद्ध

छतरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल में राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह का हुआ शुभारंभ

जिला अस्पताल में नवजात शिशु सप्ताह का समारोह पूर्वक शुभारंभ हुआ। सोमवार को शुरू हुआ यह सप्ताह 28 नवंबर तक चलेगा। जन्म से 28 दिन तक माने जाने वाले ऐसे नवजात शिशु जो कि समय से पूर्व जन्में एवं कम वजन के हैं। उन्हें शिशु गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती किया जाता है।

प्रतिवर्ष जन्मजात विकृतियों से 5.2 प्रतिशत की मौत हो जाती है। प्रीमैच्योरिटी से 16.2 प्रतिशत, सेप्सिस से 6.5 प्रतिशत एवं बर्थ एस्फीजिया से 11.3 प्रतिशत मौत हो जाती है।

सीएमएचओ डाॅ. विजय पथौरिया ने कहा कि आप सभी लोग विभाग के द्वारा दी जा रही योजनाओं एवं आयरन कैल्सियम का उपयोग आवश्यक रूप से करें, ताकि बच्चा स्वस्थ्य रहे। डाॅ. सुरेश बौद्ध ने सभी माताओं को सफाई के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हर बच्चे को टीकाकरण होना बहुत आवश्यक है।

आप देश के किसी भी कोने में रहें, सबको पता है टिटनेस टीका कहां लगता हैं। जो जीवन भर टीबी से बचाएगा। इसी तरह बीमारियों से बचाने के जो टीके स्वास्थ्य विभाग के निःशुल्क लगाए जाते हैं वो आपके बच्चे के लिए वरदान है जो आने वाले संक्रमण बचाते हैं। महिलाएं गर्भकाल में अपने खानपान पर ध्यान दें। ताकि जन्मजात को विकृतियों से बचाया जा सके। शिशु का स्वास्थ्य हम सब की जिम्मेदारी है।

उन्होंने बताया कि खाना खिलाने या शिशु को छूने से पहले एवं शौच के पश्चात्, शिशु का मल मूत्र एवं पशुओं को छूने के पश्चात अपने हाथों को हमेशा साबुन और पानी से धोयें। शिशु के गर्भनाल में कुछ भी न लगाएं। इसे साफ रखें, इसे सूखा रखें, गर्भनाल से किसी भी प्रकार का रिसाव या लाली होने पर तुरत डाॅक्टर से परामर्श करें।

यदि शिशु 2.5 किग्रा से कम वजन का हो या समय से पहले जन्मा हो तो उसे कंगारू मदर केयर प्रदान करें। यह अधिकारी रहे मौजूद: इस मौके पर डाॅ. विजय पथौरिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. सुरेश बौद्ध ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में एसएनसीयू प्रभारी डाॅ. ऋषि द्विवेदी, जिला शीघ्र हस्तक्षेप प्रबंधक रोहित शर्मा, फिजियो थेरेपिस्ट नेहा खरे , आडियोलाजिस्ट आभा नामदेव, आईईसी सलाहकार दीप्तिजैन, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमारी अनुरागी, नेत्र सहायक विवेक चौरसिया एवं माताएं मौजूद रहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser