पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वास्थ्य अभियान :"किल कोरोना’ अभियान जिले में आज से शुरू

छतरपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेलो आंगनवाड़ी फोन इन कार्यक्रम के माध्यम से दिया जाएगा प्रशिक्षण
  • डोर-टू-डोर होगा सर्वे
Advertisement
Advertisement

कोविड-19 को रोकने के लिए व्यापक सर्वेलेंस के लिए प्रदेश भर में 15 दिवसीय “किल कोरोना अभियान“ आज से शुरू हो रहा है। इसकी शुरुआत प्रदेश के साथ ही छतरपुर जिले में आज बुधवार से होगी, जो 15 जुलाई तक चलेगा। प्रदेश के सभी जिलों में वायरस नियंत्रण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान में सरकार और समाज साथ-साथ कार्य करेंगे। जिला प्रशासन ने आमजनों से अपील की है कि इस अभियान में घर-घर पहुंच रहे सर्वे दल को आवश्यक जानकारी देकर सहयोग करें। सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि के लक्षण पाए जाने पर भी परामर्श और उपचार नागरिकों को दिया जाएगा। इस किल कोरोना अभियान में डोर-टू-डोर सर्वे के लिए जिले में सर्वे टीम गठित की गाई हैं। प्रत्येक टीम को नॉन कांटेक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और जरूरी प्रोटेक्टिव गियर उपलब्ध कराया जाएगा। जिन व्यक्तियों को 10 दिवस से खांसी और सांस लेने में कठिनाई के साथ बुखार हो, उन्हें जांच कराने की सलाह दी गई है। ऐसे रोगी की जानकारी सार्थक एप में दर्ज कराई जाकर नजदीकी फीवर क्लीनिक में भेजा जाएगा। संभावित रोगियों को अन्य व्यक्तियों से दूरी बनाने और खांसते और छींकते समय गमछा और रूमाल उपयोग करना चाहिए। किल कोरोना अभियान के लिए राज्य स्तर से जूम एप पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके अलावा जिला और विकासखंड स्तर पर मैदानी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण आज
प्रदेश भर में एक जुलाई से किल कोरोना अभियान की शुरूआत की हो रही है। 15 दिन तक चलने वाले इस अभियान में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा सर्वेक्षण कार्य करेंगी। इन कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा की जानकारी देने के लिए 1 जुलाई को सजीव फोन इन कार्यक्रम हेलो आगनबाड़ी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। महिला एवं बाल विकास प्रमुख सचिव बुधवार की सुबह 10 से 11 बजे तक सजीव फोन इन कार्यक्रम में आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सीधे बात करेंगे और किल कोरोना सर्वे के दौरान अपनी सुरक्षा और बचाव कैसे करें, इसकी जानकारी देगें। यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी आकाशवाणी केंद्रों से प्रसारित किया जाएगा। लाइव फोन इन कार्यक्रम में 0755-2660902 या 0755-2660903 पर डायल कर प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

महिलाएं अपने अधिकारों को समझें: महरून

 खजुराहो नगर की समाजसेविका मेहरून सिद्दीकी ने प्रशासन के बुलावे पर पन्ना जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक कार्यशाला के माध्यम से बाल उत्पीड़न, बाल सुरक्षा, बाल विवाह से संबंधित प्रशिक्षण दिया। नगर की आधार संस्था की प्रमुख मेहरून सिद्दीकी अनेक वर्षों से खजुराहो क्षेत्र मे बाल उत्पीड़न एवं चाइल्ड हेल्प लाइन के साथ-साथ महिलाओं, बालिकाओं के अधिकार पर काम कर रही हैं। जिसके कारण उन्हें खजुराहो के अलावा अन्य जिलों में भी एक प्रशिक्षक के रूप मे बुलाया जाता है। इसके तहत बीते रोज उन्हें पन्ना जिले के महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में बुलाया गया।  समाजसेविका मेहरून सिद्दीकी ने कार्यशाला में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को साथ बाल सुरक्षा, बाल विवाह को को लेकर प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की स्थिति में बच्चों के मुद्दे पर कैसे कार्य करें, बच्चों की समस्याओं से कैसे निपटें, साथ ही बच्चों पर होने वाले शोषण और अन्य तरह की समस्याओं का कैसे निदान करें। इन सभी विषयों पर महिला बाल विकास अधिकारी ऊदल सिंह की विशेष मौजूदगी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया। उन्होंने इस अवसर पर बाल विवाह रोकने एवं इस समस्या के प्रति नज़र रखने पर जोर दिया। उन्होंने कोरोना के प्रति सावधान होकर कार्य करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि खुद भी सुरक्षित रहें और समाज को सुरक्षित रखें। घर से निकलें तो मास्क लगाकर निकलें, सैनिटाइजर का उपयोग करें। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement