पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना को हराने की तैयारी:नौगांव के टीबी अस्पताल में जल्द बनेगा 30 बैड का कोविड केयर आइसीयू, प्रयास जारी

नौगांव9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुजरात के सूरज हीरा फाउंडेशन ट्रस्ट 30 बैड का कोविड केयर आईसीयू सेंटर तैयार कर रहा है। - Dainik Bhaskar
गुजरात के सूरज हीरा फाउंडेशन ट्रस्ट 30 बैड का कोविड केयर आईसीयू सेंटर तैयार कर रहा है।
  • गुजरात के सूरज-हीरा फाउंडेशन ट्रस्ट मशीनरी व संसाधन जुटाएगा

कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। मरीज ऑक्सीजन की कमी के कारण बेहाल हैं। उनके परिजन ऑक्सीजन के लिए खासे परेशान हैं, कई मरीज ऑक्सीजन न मिलने के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसे में गुजरात के सूरज हीरा फाउंडेशन ट्रस्ट नौगांव में 30 बैड का कोविड केयर आईसीयू सेंटर तैयार करने के लिए आगे आया है।

पिछले 2 सप्ताह में करीब 61 हजार की आबादी वाले नौगांव नगर एवं 3 लाख 19 हजार ब्लॉक की आबादी में ऑक्सीजन की कमी, इलाज के अभाव एवं संसाधनों की कमी के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। नौगांव की हालात को देखते हुए सावन दीक्षित ने ग्राम नंन्हीमऊ में जन्में डॉ धर्मेंद्र लटौरिया से फोन पर बात करके संसाधनों की कमी बताई।

इसके पहले भी इस विषय पर पिछले 1 सप्ताह से चर्चा चल रही थी जिसमें एसडीएम विनय द्विवेदी, बीएमओ डॉक्टर रविंद्र पटेल से चर्चा हुई। रविवार की सुबह डॉ धर्मेंद्र लटौरिया और सावन दीक्षित ने पूरे दिन की मेहनत कर सभी की सलाह पर 30 बेड के आईसीयू के संबंध में लिस्ट तैयार कर भेजी।

जिस पर सूरज हीरा फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ धर्मेंद्र लटोरिया, सचिव जैनिथ चौधरी, ट्रस्ट के सदस्य सुभाष भाई चौधरी से चर्चा कर भेजी गई लिस्ट से अधिक उपकरणों के ऑर्डर बुक किए गए। जो करीब एक सप्ताह तक नौगांव आएंगे और जल्द ही लोगों को सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा।

सीमित संसाधन से लोगों का इलाज नहीं था संभव

गंभीर कोविड मरीजों को नौगांव अस्पताल में संसाधनों की कमी के कारण तत्काल प्रभाव से जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया जाता है। यहां तक कि ऑक्सीजन की कमी के कारण नौगांव अस्पताल में भी कई लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद विधायक सहित नगर के समाजसेवियों ने कुछ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दान दिए थे जिनका उपयोग किया जा रहा है। लेकिन अब सूरज हीरा फाउंडेशन की ओर से यह सहयोग मिला है। जिसमें जल्द ही लोगों को अच्छे से अच्छा इलाज नगर में ही मिल सके।

यह उपकरण होंगे उपलब्ध

इस आइसीयू में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन 10 लीटर की 30 पीस, ऑक्सीजन सिलेंडर बड़े (जम्बो) 50 पीस एवं छोटे (15 लीटर) के 50 पीस, ऑक्सीजन फ्लो मीटर 100, ओक्सी मीटर 50, मल्टी प्लस , 30 बैड, बैंटिलेटर 10, गद्दा कवर सहित 30 पीस, बैडशीट 100 (सफेद), स्टूल 30 पीस, नर्सिंग टेबिल 20 पीस, डॉक्टर रूम स्टाफ नर्स टेबिल 2 कुर्सी 10, ड्रिप स्टैंड 30 पीस, डस्टबिन, सैनिटाइजर मशीन 3 पीस ,स्ट्रेचर 10 पीस ट्रॉली वाले, डॉक्टर किट, ग्लब्ज, मास्क, पीपीई किट, सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी।

इनके ऑर्डर हो गए, दो-तीन दिन में यह नौगांव आने की उम्मीद है। नगर के टीवी अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से युक्त 30 बेड का आईसीयू सेंटर बनाने की मांग की गई थी। जिस पर बीएमओ डॉ रविंद्र पटेल ने एसडीएम विनय द्विवेदी एवं कलेक्टर शैलेंद्र सिंह को इसकी जानकारी दी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें