पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:कोविड आईसीयू तैयार नहीं; पॉजिटिव डॉक्टर को करना पड़ा सागर रैफर

छतरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

देश में कोविड-19 संक्रमण की शुरुआत होने पर मार्च माह के अंतिम सप्ताह में जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया। इसके बाद राजनेताओं और समाज सेवियों द्वारा दी गई राशि से दो वेंटिलेटर खरीदी का ऑर्डर दिया गया। तब से तीन माह से अधिक का समय गुजरने के बाद भी न तो वेंटिलेटर आए और न ही कोविड आइसीयू वार्ड तैयार हो सका है। गंभीर संक्रमित मरीजों के इलाज के संसाधन नहीं होने के कारण ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए लुगासी के डॉक्टर को गुरुवार की दोपहर सागर मेडिकल कॉलेज रैफर करना पड़ा। बता दें कि नौगांव क्षेत्र के लुगासी कस्बे में पदस्थ 35 वर्षीय डॉक्टर जून माह में उप्र के राठ गए थे। वहां से लौटने पर जांच कराई गई। 25 जून को आई जांच रिपोर्ट में यह डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर डाॅक्टर को पहले नौगांव के कोविड सेंटर में रखा गया। यहां पर हालत में सुधर न होने पर 27 जून को डाॅक्टर को जिला अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया। यहां सांस लेने में परेशानी होने पर संक्रमित डॉक्टर को ऑक्सीजन लगाई गई। पर उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ। जब यहां के डॉक्टरों को मरीज की हालत में सुधार होते नहीं दिखा तो गुरुवार की दोपहर 108 वाहन की सहायता से इस मरीज को जिला अस्पताल से सागर मेडिकल कॉलेज रैफर कर दिया गया।

इंजीनियर बोले-अभी एक माह और लगेगा आइसीयू वार्ड तैयार होने में
स्वास्थ विभाग द्वारा पिछले 20 दिनों से 10 बिस्तर का आइसीयू वार्ड को तैयार किया जा रहा है। इसके बाद भी इस वार्ड को तैयार होने में एक माह और लग जाएगा। विभाग के इंजीनियर अंशुल खरे ने बताया कि वार्ड फिटिंग और पुताई का काम अंतिम दौर में है, जिसे 10 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। एसी के दो कंडक्ट आ गए हैं, इसके साथ ही अन्य मशीनें भी उपलब्ध हो गई हैं। इन मशीनों को फिट करने का काम 10 जुलाई से शुरू हो जाएगा। मशीनों को फिट करने में इंजीनियरों को करीब 20 दिन लग जाएंगे। इस प्रकार आइसीयू वार्ड जुलाई के अंत तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। 
तीन माह से पड़ा है कंपनी के पास  दो वेंटिलेटर का ऑर्डर
राजनेताओं और समाज सेवियों द्वारा जिला अस्पताल प्रबंधन को दी गई राशि में उन्होंने दो वेंटिलेटर खरीदने के लिए कहा। राशि उपलब्ध होने के बाद मार्च माह के अंत में जिला अस्पताल प्रबंधन ने वार्ड में रखे जाने वाले वेंटिलेटर और वाहन में इस्तेमाल होने वाले वेंटिलेटर की खरीदी का ऑर्डर दिया। इस ऑर्डर को तीन माह से अधिक होने को हैं, पर अभी तक प्रबंधन को दो में से एक भी वेंटिलेटर कंपनी द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है। यदि वेंटिलेटर सप्लाई की स्थिति यही रही तो 10 बिस्तर वाला आइसीयू बिना वेंटिलेटर के रहेगा।  

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement