पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेत का खेल:खदानें बंद, फिर भी रात में केन नदी में मशीनों से चल रहा अवैध उत्खनन

छतरपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चंदला-गौरिहार क्षेत्र में अधिकारियों की नाक के नीचे से सरपट दौड़ रहे रेत से भरे ट्रैक्टर-डंपर

शासन प्रशासन रेत के अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने के दावे कर रहा है लेकिन हकीकत में लवकुशनगर अनुभाग के चंदला गौरिहार क्षेत्र से निकली केन नदी से वैध खदानें बंद होने के बावजूद जमकर उत्खनन हो रहा है। रेत माफिया रात के अंधेरे में केन नदी में पोकलेन मशीनें उतारकर रेत निकाल कर ट्रैक्टरों, डंपरों एवं ट्राॅलों में लोड कर यूपी और अजयगढ़ रूट से सतना की ओर सप्लाई कर रहे हैं। पुलिस, राजस्व और खनिज विभाग का संरक्षण प्राप्त यह रेत माफिया प्रतिबंध के बावजूद केन नदी का सीना छलनी कर शासन को लाखों करोड़ों के राजस्व का नुकसान पहुंचा रहे हैं। अवैध रेत से भरे ट्रैक्टर व डंपर दिन में भी अधिकारियों से सेटिंग बनाकर धड़ल्ले से निकल रहे हैं। इन दिनों सर्वाधिक उत्खनन गौरिहार थाना क्षेत्र में होने की खबरें मिल रही हैं, इस अवैध कारोबार में थाना पुलिस की मिलीभगत से इंकार नहीं किया जा सकता। छतरपुर जिले की 48 रेत खदानों को आनंदेश्वर एग्रो फूड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को उत्खनन के लिए लीज पर दिया गया था। लेकिन कंपनी ने राशि जमा नहीं की, उसकी अवधि भी 6 जून को खत्म हो गई। ऐसी स्थिति में सभी खदानों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके बावजूद गौरिहार थाना के रामपुर, परेई और मवई खदानों से रात के अंधेरे में मशीनें उतार कर उत्खनन किया जा रहा है। अधिकारियों के पहुंचने की शातिर माफिया को अपने सूत्रों से पहले से खबर मिल जाती है। जिससे वह मशीनें हटवा देते हैं, मौके पर अधिकारियों को मशीनें नहीं मिलतीं।

लवकुशनगर थाना क्षेत्र से निकली उर्मिल नदी के देबीखेड़ा घाट में बड़े पैमाने पर रेत का उत्खनन चल रहा है। रात में मशीनों ने रेत निकाली जाती है, इसे ट्रैक्टरों के माध्यम से सप्लाई किया जाता है। दिन में भी रेत से भरे ट्रैक्टरों को सरपट दौड़ते देखा जा सकता है। इसकी जानकारी अधिकारियों को है लेकिन सैटिंग होने के कारण कोई कार्रवाई नहीं होती। माफिया की दबंगी के कारण ग्रामीण उसके खिलाफ आवाज नहीं उठा पा रहे हैं।
स्टाप डैम कम रिपटा तोड़ा 
कुछ दिन पहले रेत माफिया ने नदी पर बने स्टॉप डैम कम रिपटा को भी तोड़ दिया है। जिससे पानी बह गया, पानी बह जाने से यहां मवेशियों के सामने में प्यास बुझाने की समस्या आ गई है। इस संबंध में ग्रामीणों ने पिछले दिनों एसडीएम अविनाश रावत से शिकायत की थी, एसडीएम रावत ने इस मामले में जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

रात में पुलिस टीम ने बड़ी संख्या में रेत से भरे वाहन पकड़े

रेत के अवैध उत्खनन को लेकर पुलिस अधीक्षक कुमार सौरभ ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्हाेंने इस पर अंकुश लगाने एक टीम गठित की है। पुलिस टीम ने मंगलवार की रात पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर रेत के वाहनों पर कार्रवाई की। टीम ने मंगलवार की रात छतरपुर शहर में रेत से भरे 7 ट्रैक्टर पकड़ कर यातायात थाना परिसर में खड़े करवाए, बंशिया थाना क्षेत्र में 2 ट्रैक्टर, लुगासी में 1, नौगांव में 1 और गौरिहार में 1 एलएंडटी मशीन पकड़ी है। वहीं सोमवार की रात नौगांव थाना प्रभारी ने दौरिया में एक ट्रैक्टर पकड़ा था। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर रेत से भरे पकड़े गए सभी वाहनों के ड्राइवरों पर चोरी का प्रकरण दर्ज किया गया है।

खनिज अधिकारी बोले-हम करेंगे कार्रवाई
इस संबंध में जिला खनिज इंस्पेक्टर अजय मिश्रा ने बताया कि हमें जहां सूचना मिलती है, हम पहुंचकर कार्रवाई करते हैं। केन नदी और उर्मिल नदी में फिर से उत्खनन की जानकारी नहीं थी। हम जल्द ही वहां पहुंचकर कार्रवाई करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें