पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत की बारिश:दिनभर में एक इंच से अधिक बारिश, फिजा में ठंडक, किसानों के मुरझाए चेहरे खिले

छतरपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में दोपहर के समय हुई तेज बारिश से सड़के तरबतर - Dainik Bhaskar
शहर में दोपहर के समय हुई तेज बारिश से सड़के तरबतर
  • किसान बोले- अब करेंगे तिल, उड़द की बोवनी, 26 जुलाई तक अच्छी बारिश के आसार3
  • शहर में दोपहर के समय हुई तेज बारिश से सड़के तरबतर

लंबे इंतजार के बाद जिले में राहत की बारिश हुई। शहर में करीब एक घंटे तो नौगांव, बिजावर, बड़ामलहरा, बमीठा, बारीगढ़, महाराजपुर, घुवारा में भी अच्छी बारिश हुई है। दिनभर में जिले में करीब 25 एमएम यानी 1 इंच बारिश हुई। पूरा जिला इस राहत की बारिश से तरबतर हो गया। जिससे मौसम में ठंडक घुल गई।

लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। वहीं मायूस हो रहे किसानों के चेहरों पर खुशी नजर आई। सुबह करीब 11 बजे से नौगांव और बमीठा में एक घंटे तक जोरदार बारिश हुई। इसके बाद दोपहर में छतरपुर, बारीगढ, बिजावर, महाराजपुर, घुवारा, भगवां में अच्छी बारिश हुई। भू अभिलेख अधीक्षक आदित्य सोनकिया के मुताबिक मंगलवार को जिले में 25 एमएम यानी 1 इंच के करीब बारिश हुई है।

मंगलवार को हुई जोरदार बारिश में शहर के निचले इलाकों तमराई मोहल्ला, शुक्लाना, सारानी दरवाजा, शिल्पशाला मार्ग सहित अनेक जगल पानी भर गया। वहीं घुवारा, बिजावर, नौगांव, महाराजपुर, बारीगढ़ आदि में भी निचले इलाकों में पानी भर गया। जिससे आवागमन में दिक्कत हुई।

किसान बोले- अब बोवनी करने ठीक समय

सोमवार को आधा घंटा और मंगलवार को एक घंटे से अधिक बारिश होने से खेतों में पर्याप्त नमी आ गई। पानी थमने के बाद किसान बोवनी में जुट जाने की तैयारी में हैं। गौरगायं के राजाराम राजपूत ने बताया कि उन्होंने 15 दिन पहले मूंगफली बोई थी, जो गर्मी के कारण मर गई, इससे 50 हजार का नुकसान हुआ। अब बारिश होने से नमी आ गई है तो उड़द, तिल की बोवनी करेंगे।

किसान दौलत सिंह ने बताया कि उन्होंने सोयाबीन, उड़द व मूंग बोई थी जो करीब 60 फीसदी नष्ट हो गई। अब उड़द तिल की बोवनी करेंगे। किसान अयोध्या प्रसाद पटेल बताते हैं कि बारिश काफी लेट हुई, इससे कम समय में तैयार होने वाली उड़द व तिल की बोवनी करेंगे। हां 75 दिन में तैयार होने वाली सोयाबीन 9560 की भी बोवनी ठीक रहेगी।

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम कर रहा काम

मौसम विभाग कार्यालय खजुराहो के राजेंद्र सिंह परिहार ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.8 और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री रहा। जबकि आर्द्रता सुबह 78 फीसदी और शाम को 82 फीसदी रही। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी से बना सिस्टम यहां काम कर रहा है। 26 जुलाई तक अच्छी बारिश का अनुमान है।

सबसे ज्यादा बारिश बड़ामलहरा और सबसे कम राजनगर में

भू-अभिलेख अधीक्षक आदित्य सोनकिया ने बताया कि जिले में जारी मानसून सत्र में 1 जून से 20 जुलाई की सुबह 8 बजे तक 152.0 मिमी अर्थात 6.0 इंच औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 189.7 मिमी औसत वर्षा अर्थात 7.5 इंच वर्ष हुई थी। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह 8 बजे तक छतरपुर ब्लॉक में 22.0 मिमी, लवकुशनगर में 0.0 मिमी, बिजावर में 12.0, नौगांव में 48.6, राजनगर में 00.0, गौरिहार में 2.0, बड़ामलहरा में 20.2 और बकस्वाहा में 13.2 मिमी बारिश हुई। वहीं 1 जून से 20 जुलाई तक छतरपुर में 103.2 मिमी, लवकुशनगर में 123.0, बिजावर में 118.1, नौगांव में 177.2, राजनगर में 100.8, गौरिहार में 195.0, बड़ामलहरा में 233.6 और बकस्वाहा में 165.2 मिमी बारिश हुई है। अभी मंगलवार दोपहर में हुई बारिश के आंकड़े आना शेष है।

खबरें और भी हैं...