पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:सीखने के लिए कठोर परिश्रम, आत्मविश्वास व कर गुजरने का जुनून होना चाहिए : अग्रवाल

छतरपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाराजा कॉलेज में आयोजित व्याख्यानमाला में मौजूद छात्राएं। - Dainik Bhaskar
महाराजा कॉलेज में आयोजित व्याख्यानमाला में मौजूद छात्राएं।
  • महाराजा कॉलेज में वित्तीय क्षेत्र में तकनीकी नवाचारों की अनंत संभावनाओं पर व्याख्यानमाला

स्वशासी महाराजा कॉलेज के वाणिज्य विभाग में व्याख्यानमाला के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीपीसीएल मुंबई में पदस्थ मुख्य वित्तीय प्रबंधक दीपक अग्रवाल का सार्थक व छात्रोपयोगी व्याख्यान आयोजित किया गया। अग्रवाल ने मुख्य वक्ता के रूप में वित्त के क्षेत्र में तकनीकी नवाचार व अवसर टेक इनोवेशन एंड अपरचुनिटीस इन फील्ड ऑफ फाइनेंस विषय पर लुभावने अंदाज में अपना व्याख्यान देते हुए कहा इस क्षेत्र में रोजगार और आर्थिक विकास की अनंत संभावनाएं हैं।

इस अवसर पर सीए फाइनल अध्ययनरत अभिषेक गुप्ता ने भी सीए करने की प्रक्रिया व इससे जुड़ी बातों पर प्रकाश डाला। व्याख्यानमाला का आयोजन प्राचार्य डॉ. डीपी शुक्ला के मुख्य आतिथ्य व विभागाध्यक्ष डॉ. प्रभा अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे डॉ. एसपी जैन ने व्याख्यानमाला के उद्देश्य व आयोजन की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।

विभागाध्यक्ष डॉ प्रभा अग्रवाल ने स्वागत भाषण देते हुए विषय का प्रवर्तन किया व वित्तीय क्षेत्र में अनंत संभावनाएं बताई। डॉ. बीके अग्रवाल ने दीपक अग्रवाल का परिचय लालित्यपूर्ण भाषा में प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. डीपी शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि महाराजा कॉलेज से शिक्षित अनेक छात्र आज दीपक की तरह देश विदेश में अपना और इस कॉलेज का नाम रोशन कर रहे हैं।

आज वित्त के क्षेत्र में कॉमर्स के युवाओं के लिए रोजगार के नए दरवाजे खुल रहे हैं

सीए दीपक अग्रवाल ने कहा कि आज वित्त के क्षेत्र में अनेक नवीन तकनीकें व प्रवृत्तियां विकसित हो रही हैं। जिससे कॉमर्स के युवाओं के लिए रोजगार के नए दरवाजे खुल रहे हैं। अब परंपरागत लेखांकन का स्थान डिजिटल लेखांकन ने ले लिया है। डिजिटल मनी और डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है।

छात्र अपने गुरुजनों के साथ अपने परिजनों, मित्रों, माहौल व संचार के साधनों से सीख सकता है। सीखने के कोई तय स्रोत नहीं होते, बस छात्र में आत्मविश्वास, कठोर परिश्रम और कर गुजरने का जुनून होना चाहिए। सीए फाइनल देने वाले होनहार युवा अभिषेक गुप्ता ने भी अपनी जानकारी पूर्ण उद्बोधन में छात्रों को सीए जैसा एग्जाम क्रॉस करने के सटीक टिप्स दिए। दोनों वक्ताओं ने देर तक विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं व प्रश्नों के सरस उत्तर देकर तालियां बटोरी।

छतरपुर के दीपक ने महाराजा कॉलेज से ही सत्र 2003 में उच्च अंकों के साथ बीकॉम किया। इसके बाद रिकॉर्ड तीन साल में चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा पास की। अंत में बीकॉम के टॉपर छात्र रितिक जैन ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में डॉ. ओपी अरजरिया, डॉ. एसएस यादव, डॉ. एके निगम, नीता अग्रवाल, संजय जैन व अमित श्रीवास्तव सहित वाणिज्य के स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के छात्र मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें