पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शीतलहर:नौगांव में रात का पारा 4.0 डिग्री आया, खजुराहो में 4.8 डिग्री दर्ज; अभी और गिरेगा रात का तापमान

छतरपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर| शाम के समय शहर में छाया काेहरा। हनुमान टाैरिया मंदिर की पहाड़ी पर भी दिखा काेहरा।
  • धूप निकली, लेकिन दिनभर चली सर्द हवाओं के कारण ठिठुरते रहे लोग

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने और आसमान से बादलों की विदाई के बाद रात के तापमान में तेजी से गिरावट आई है। दो दिन से जिले में अत्यधिक सर्द रात लोगों को ठिठुरने को मजबूर कर रही है। सोमवार की रात नौगांव सबसे सर्द 3.8 और खजुराहो में 5.0 डिग्री रही। जबकि बुधवार को नौगांव में रात का पारा 4.0 डिग्री रहा और खजुराहो में 4.8 डिग्री रहा। जबकि बुधवार को दिन का तापमान खजुराहो में 23.0 डिग्री और नौगांव में 22.5 डिग्री दर्ज किया गया।

पिछले एक सप्ताह से पश्चिमी विक्षोभ का असर रहा और आसमान में बादलों का डेरा होने के कारण रात का तापमान नीचे नहीं आ सका। रात का पारा 9 डिग्री से ऊपर ही रहा, लोगों को एक सप्ताह तक रात में ठिठुरन से राहत रही। लेकिन सोमवार की रात बादल छटने के कारण अचानक पारा नीचे आ गया। इन दिनों भीषण ठंड पड़ रही है। खासतौर पर रात में हाड़ कंपा देने वाली ठिठुरन हो रही है। इसके बावजूद छतरपुर शहर में प्रशासन ने सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था नहीं की है। जिला अस्पताल में सैकड़ों की संख्या में मरीज पहुंचते हैं, उनके परिजन रात में ठंड से ठिठुरते रहते हैं। इसके बावजूद नगर पालिका एवं प्रशासन द्वारा अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है।

बाजार में रोज की अपेक्षा कम रही भीड़: बुधवार को पूरे दिन धूप नहीं निकलने और सर्द हवाएं चलने के कारण बाजारों में रोज की अपेक्षा कम भीड़ रही। वहीं अधिकांश लोग गर्म कपड़ों में और आग के सहारे घरों में ही दुबके रहे। जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकले। वहीं शाम होते ही सड़कों में सन्नाटा पसर गया।

नौगांव में पांच दिन के रात के पारा पर एक नजर
दिनांक नौगांव खजुराहो

09 जनवरी 14.3 15.4
10 जनवरी 13.8 15.0
11 जनवरी 09.4 10.4
12 जनवरी 03.8 05.0
13 जनवरी 04.0 04.8

उत्तर पूर्व की ओर चल रही हवाएं
बुधवार सुबह आर्द्रता 92 फीसदी और शाम को 52 फीसदी रही। जबकि दृष्यता 500 मीटर रही, जबकि दोपहर में यह बढ़कर 3000 मीटर हो गई। सुबह कोहरे की हल्की चादर रही। वहीं दिन भर उत्तर पूर्व की ओर हवाएं चल रही हैं। 4 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर पूर्व सर्द हवाएं चलती रहीं।

तीन दिन बाद बारिश का अनुमान
मौसम विभाग खजुराहो के आरएस परिहार का कहना है कि उत्तर क्षेत्र में बर्फवारी होने से ठंड यकायक बढ़ गई है। उत्तर पश्चिमी हवा अगर शुरू हो जाएं तो घना कोहरा छाएगा। आने वाले समय में रात का पारा 3 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। आने वाले दिनों में पारा और गिर सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser