निशुल्क कोचिंग:अब आईएएस-पीएससी की तैयारी के लिए छात्रों को नहीं जाना पड़ेगा अन्य शहर, कल से ऑफइलान रजिस्ट्रेशन

छतरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 9 से 25 अगस्त तक, 29 अगस्त को होगी लिखित परीक्षा

कलेक्टर व विजन आईएएस के प्रयास के चलते जिले के होनहार व मेधावी छात्र को आईएएस और पीएससी परीक्षा की जिले में ही निशुल्क कोचिंग सुविधा दिलाने के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 9 अगस्त से शुरू होंगे, जो 25 अगस्त तक चलेगें। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पन्ना रोड स्थित रेडियो काॅलोनी के कार्यालय में होंगे।

इसके माध्यम से जिले प्रतिभाशाली छात्रों की खोज की जाएगी। जो मेधावी छात्र आर्थिक बाधाओं के चलते बड़े शहरों की संस्थानों में पहुंचने में सक्षम नहीं है, उन्हें अवसर मिलेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बेवसाइट www.visionias.in/prayatna पर 9 अगस्त से शुरू होगी जो 25 अगस्त तक चलेंगी। 29 अगस्त रविवार की सुबह 10 से 12 बजे तक लिखित परीक्षा होगी। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल क्रमांक 9425144629 या प्रयत्न की मेल आईडी पर जिज्ञासा से जुड़े प्रश्नों को मेल कर सकते हैं।

हायर सेकंडरी उत्तीर्ण होना अनिवार्य

इस योग्यता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा के पहले चरण में सामान्य ज्ञान पर आधारित वस्तुनिष्ठ 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 50 प्रश्न सामान्य अध्ययन व जागरूकता से जुड़े होंगे। जो एनसीईआरटी कक्षा 6 से 10 और बेसिक सामान्य ज्ञान स्तर के होगे। 50 प्रश्न तर्क क्षमता पढ़ना, समझना और गणित पर आधारित होगे।

यह हाेंगे जिले में परीक्षा केंद्र

इस परीक्षा के लिए महाराजा कॉलेज, मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल, राजनगर, मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल जेल के पास लवकुशनगर, मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल नौगांव बिलहरी रोड, मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल मंशापूर्ण बिजावर को केंद्र बनाया गया है। यह परीक्षा 29 अगस्त को इन केंद्रों पर होगी।

परीक्षा के बाद होगा साक्षात्कार

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को दूसरे चरण में साक्षात्कार देना होगा। जो यूपीएससी द्वारा निर्धारित मापदंड के होंगे। सफल 30 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिन्हें निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए मार्ग दर्शन दिया जाएगा। जिसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होगी।

खबरें और भी हैं...