पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:जिले में 111 दिन बाद कोरोना से एक की मौत, दो दिन में 21 नए पाॅजिटिव, बढ़ रहा संक्रमण

छतरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में लागू 144 धारा का नहीं दिख रहा असर, कलेक्टर ने सभी सार्वजनिक आयोजन किए स्थगित

काेराेना संक्रमण ने जिले में एक बार फिर रफ्तार पकड़ना शुरू कर दी है। सोमवार को होली के पर्व पर छतरपुर शहर सहित 12 और मंगलवार को भाईदूज पर्व पर एक बार फिर से छतरपुर सहित के 7 लाेगों सहित जिले के 9 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। जहां खजुराहो के 67 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। अन्य शहरों में बढ़ रहे संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने पहले से ही जिले में धारा 144 लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग पालन के निर्देश दे रखे हैं। जिले में लगातार संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने आगामी आदेश तक के लिए जन सुनवाई स्थगित करते हुए सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है।

जिले में मंगलवार को 9 और इसके पहले होली पर्व पर सोमवार को जिले में 12 व्यक्ति कोरोन संक्रमित पाए गए। दो दिन में जिले के अंदर 21 नए मरीज मिलने से हालात खराब होते जा रहे हैं। मंगलवार को छतरपुर शहर के देरी राड, मदन मार्ग, नया मुहल्ला, क्रिश्चियन अस्पताल की नर्स, कड़ा की बरिया, सटई रोड और पुराना पन्ना नाका सहित 7 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही खजुराहो में दो व्यक्ति संक्रमित निकले।

इसके पहले सोमवार को छतरपुर शहर में पन्ना नाका का 41 वर्षीय व्यक्ति, अंबेडकर नगर का 25 वर्षीय युवक, सीताराम कॉलोनी का 57 वर्षीय व्यक्ति, राजनगर में तकिया मोहल्ले का 18 और 35 वर्षीय युवक सहित 64 साल की महिला संक्रमित पाई गई। वहीं सिंचाई कॉलोनी में 36 वर्षीय युवक, 57 वर्षीय महिला व 41 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाई गई। खजुराहो के वार्ड 12 सेवाग्राम की 29 वर्षीय की महिला, 60 साल की महिला व 79 साल के बुजुर्ग व्यक्ति संक्रमित निकले। पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने से एक्टिव केस की संख्या 46 पहुंच गई है। वहीं 3 मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं।

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2127 पहुंची
शहर सहित जिलेभर में मंगलवार को 9 सोमवार को 12 और रविवार को 5 कोरोना के नए संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2127 पहुंच गई है। नए कोरोना संक्रमितों का यह आंकड़ा पिछले दो महिने में सबसे ज्यादा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरएस प्रजापति ने बताया कि जिले में अभी तक 2127 संक्रमित निकले हैं। इनमें से 2249 ठीक हो गए, वहीं वर्तमान में 46 एक्टिव केस मौजूद हैं। इसमें से 3 मरीज कोरोना आईसीयू में भर्ती है। इसमें सबसे अधिक छतरपुर और राजनगर क्षेत्र के 29 केस एक्टिव है।
लाॅकडाउन का उल्लंघन करने पर 6 माह की हो सकती है सजा
लाॅकडाउन और धारा 144 का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड विधान की धारा 188 में सादा कारावास जिसकी अवधि 1 माह या 200 रुपए जुर्माना हो सकता है। मानव-जीवन, स्वास्थ्य को संकट पैदा करने पर 4 माह कारावास या 1 हजार रुपए जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

खजुराहो के 67 वर्षीय वृद्ध की जिला अस्पताल आते समय मौत

सेवाग्राम खजुराहो के 67 वर्षीय वृद्ध की खजुराहो से जिला अस्पताल आते समय एम्बुलेंस में हुई मौत हुई है। मरीज मंगलवार को ही संक्रमित पाया गया था। आक्सीजन लेबल बेहद कम होने से हुई मौत। जिले इससे पहले 9 दिसंबर को कोरोना के कारण मौत हुई थी। 111 दिन बाद जिले में कोरोना के कारण मौत हुई है।

गृह विभाग के निर्देश पर जन सुनवाई स्थगित
गृह विभाग ने जिन जिलों में 20 से अधिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए, उन जिले में सभी सार्वजनिक आयोजन आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिए हैं। इस आदेश का हवाला देते हुए कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई को आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है। कलेक्टर ने बताया कि किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम के पूर्व अब जिला प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

शब-ए-बारात, ईस्टर और ईद उल फितर पर रहेगी प्रशासन की नजर
शब-ए-बारात, पंचमी, ईस्टर और ईद उल फितर पर बड़ी संख्या में असामाजिक तत्वों द्वारा धारा 144 का उल्लंघन करने की अाशंका है। इसलिए कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने शांति समिति की बैठक में सभी को भाईचारे के साथ त्योहार मनाने के लिए कहा है। इसके बाद भी यदि लोग नहीं मानें तो कार्रवाई की जाएगी। शहर सहित जिलेभर में 3 अप्रैल को रंगपंचमी मनई जाती है। इसलिए इस बार प्रशासन ने यह त्योहार सादगी पूर्वक मनाने और भीड़ एकत्रित न करने को कहा है।
संक्रमण बढ़ रहा है जिले में धारा 144 लागू पर पालन नहीं हो रहा
जिलेभर में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसलिए प्रशासन ने धारा 144 भी लगा रखी है। इसके बाद भी लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में बाजार सहित अन्य जगह भीड़ लग रही है। अब रंगपंचमी, गुडफ्राइडे सहित अन्य त्योहार भी आ रहे हैं। ऐसे में सावधानी नहीं बरती तो यह संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है। इसके बाद भी लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं और ना ही मास्क का उपयोग कर रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें