टाईगर रिजर्व आज से फिर बंद / 15 दिन में मात्र 344 पर्यटक ही पहुंचे

Only 344 tourists arrived in 15 days
X
Only 344 tourists arrived in 15 days

  • अनलॉक में खोले गए टाइगर रिजर्व में 5 विदेशी और 339 देशी पर्यटक पहुंचे

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

छतरपुर. अनलॉक के बाद 16 जून से पर्यटकों के लिए खोले गए पन्ना टाइगर रिजर्व को बुधवार से फिर से पर्यटन के लिए बंद कर दिया जाएगा। मानसून सीजन के कारण टाइगर रिजर्व को 3 माह के लिए बंद कर दिया गया है। अनलॉक में पर्यटन के लिए खोले गए टाइगर रिजर्व में 15 दिनों में मात्र 344 सैलानी ही घूमने के लिए पहुंचे। इसमें सिर्फ 5 विदेशी पर्यटक शामिल थे। 
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश में लगाए गए लाॅकडाउन के कारण 24 मार्च को पन्ना टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया था।  पीटीआर के दोनों गेट मड़ला और हिनौता को बंद कर दिया था। पन्ना टाइगर रिजर्व में खुली कारों से ही पर्यटकों को पीटीआर में प्रवेश की अनुमति दी जाती है। अनलॉक के बाद सिर्फ मडला गेट को ही 16 जून से 15 दिनों के लिए खोला गया था। 15 दिनों में 88 जिप्सी कारों से 339 भारतीय और 1 वाहन से 5 विदेशी सैलानियों ने टाइगर रिजर्व में पर्यटन का आनंद लिया। 
एक दिन में 50 वाहनों को अनुमति  : पीटीआर के मड़ला गेट से एक दिन में 50 वाहनों के प्रवेश की अनुमति है। पीटीआर के गाइड आरपी ओमरे ने बताया कि अनलॉक के 15 दिनों के दौरान पर्यटन बहुत धीमा रहा। एक दिन में चार से पांच गाड़ियां ही गई। अंतिम रविवार को सबसे अधिक 9 वाहनों से सैलानी घूमने के लिए पहुंचे। 

पर्यटन को भारी नुकसान 
टाइगर रिजर्व बंद रहने के कारण पिछले तीन माह में पर्यटन कारोबार को भारी नुकसान हुआ है। सबसे बुरा हाल टाइगर रिजर्व के गाइडों और पन्ना, खजुराहो और मड़ला के होटल संचालकों को हुआ है। ज्यादातर होटल तीन माह से बंद हैं। अब मानसून सीजन के कारण पीटीआर बंद हो गया है इस कारण से अगले तीन माह तक कारोबार पूरी तरह से ठप रहेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना