पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बकस्वाहा में नए सरकारी आईटीआई को हरी झंडी:बरेठी ताप ऊर्जा परियोजना के लिए भूमि उपयोग परिवर्तन की अनुमति मिली

छतरपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मंत्री-परिषद ने ताप विद्युत परियोजना के लिए अधिग्रहित/आवंटित भूमि पर एनटीपीसी या उसकी पूर्ण स्वामित्व की कंपनी द्वारा 550 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना की स्थापना अल्ट्रा मेगा रिन्यूअल एनर्जी पावर प्रोजेक्ट मोड व सीपीएसयू योजना के तहत करने के लिए भूमि उपयोग परिवर्तन की अनुमति दी है। प्रस्तावित परियोजना से उत्पादित सौर ऊर्जा को 25 वर्ष के लिए 2.45 रुपए प्रति यूनिट की दर पर क्रय करने का प्रथम अधिकार एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी का रहेगा। केंद्र सरकार के उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा पन्ना रोड स्थित बरेठी में 3960 मेगावाट क्षमता की ताप विद्युत परियोजना प्रस्तावित की गई थी।

इस परियोजना के लिए एनटीपीसी के पास 1148.192 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध है। ताप विद्युत परियोजना को पर्यावरणीय स्वीकृति व कोल लिंकेज प्राप्त नहीं होने के कारण एनटीपीसी द्वारा उपलब्ध भूमि पर 550 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना के लिए राज्य सरकार से भूमि उपयोग परिवर्तन की अनुमति चाही गई है।

मंत्री-परिषद ने तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग के अंतर्गत नए शासकीय आईटीआई की स्थापना जिले के बकस्वाहा में स्वीकृत की है। आईटीआई की स्थापना, संचालन व उन्नयन के लिए 18 करोड़ 43 लाख रुपए व्यय होंगे। नए आईटीआई के लिए कुल 30 पदों के सृजन की स्वीकृति दी है।

खबरें और भी हैं...