पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:शहर में कबूतरों की मौत, पशु विभाग ने लिए सैंपल, कलेक्टर ने मुर्गा और अंडों के परिवहन पर लगाई रोक

छतरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर| बालाजी पुरम कॉलोनी में मृत पड़ा कबूतर। हरपालपुर में सैंपल लेते हुए। - Dainik Bhaskar
छतरपुर| बालाजी पुरम कॉलोनी में मृत पड़ा कबूतर। हरपालपुर में सैंपल लेते हुए।
  • हरपालपुर रेलवे कॉलोनी, लहचुरा रोड पर कौआ की मौत के बाद अब छतरपुर में कबूतर मृत मिला

देश के साथ अब छतरपुर जिले में भी बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ने लगा है। सोमवार को जिले के हरपालपुर नगर में दो स्थानों पर कौओं की मौत हुई। मंगलवार की सुबह पठापुर रोड स्थित बालाजीपुरव कॉलोनी में कबूतरों की मौत की सूचना मिली। इन सभी पक्षियों के पशु विभाग ने सैंपल कर जांच के लिए भोपाल लेब भेजें हैं। बर्ड फ्लू के खतरे को भांपते हुए मंगलवार की शाम कलेक्टर ने आदेश जारी कर अन्य राज्यों से आने वाले अंडों और मुर्गाें के परिवहन पर रोक लगा दी है।

छतरपुर शहर में पठापुर रोड स्थित बालाजीपुरम कॉलोनी में मंगलवार की सुबह एक कबूतर मृत अवस्था में मिला। मृत पक्षी की जानकारी लगते ही कॉलोनी के लोगों ने पशु विभाग को सूचना देकर मौके पर बुलवाया। विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस पक्षी के सैंपल लिए और कॉलोनी से बाहर ले जाकर जमीन में डिस्पोज कर दिया। जब तक इस पक्षी की जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक यह कहना मुश्किल है कि पक्षी की मौत बर्ड फ्लू से या फिर ठंड से हुई है। इसी प्रकार सोमवार की सुबह चौबे कॉलोनी के लाेगाें को दो कौआ मृत अवस्था में मिले। पर लोगों को बर्ड फ्लू की जानकारी न होने के कारण प्रशासन को सूचना नहीं दी। रविवार को सटई रोड स्थित ग्रीन एवेन्यू कॉलोनी के पास दो कबूतर मृत अवस्था में पाए गए। जिन्हें स्थानीय लोगों ने उठाकर पॉलीथिन में पैककर जमीन में दबा दिया।

बता दें कि हरपालपुर नगर में रेलवे स्टेशन कॉलोनी स्थित प्राथमिक स्कूल की छत पर सोमवार को एक कौआ मृत पाया गया। वहीं हरपालपुर के लहचुरा रोड पर एक कौआ की मौत हो गई। छत पर मृत पड़े कौआ की स्कूल अध्यापक ने तत्काल सूचना स्थानीय प्रशासन के साथ पशु विभाग को दी। सूचना मिलते ही विभाग के अधिकारी और कर्मचारी संबंधित स्थानों पर पहुंचे और मृत कौओं के सैंपल लेते हुए उन्हें डिस्पोज कर दिया। इन कौओं की मौत की बर्ड फ्लू से होने की आशंका से स्थानीय लोग डेरे हुए हैं। हरपालपुर में पशु विभाग के डॉक्टर मेघ सिंह आर्य ने बताया कि मृत पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिए गए हैं। जब तक सैंपल की जांच रिपोर्ट नहीं आती, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता। हो सकता है कि जिले में इन दिनों पड़ रही अधिक ठंड के कारण इन पक्षियों की मौत हुई हो।

एच-5 एन-8 वायरस करता है पक्षियों पर हमला
उप संचालक पशु डॉ. विमल तिवारी ने बताया कि बर्ड फ्लू से इंसानों को ज्यादा खतरा नहीं है, फिर भी सावधानी जरूरी है। उन्होंने बताया कि एच-5 एन-8 नामक वायरस बर्ड फ्लू के दौरान पक्षियों के शरीर में प्रवेश कर फैल जाता है। इस वायरस का सबसे अधिक असर जंगली पक्षियों में होता है। इसलिए जिले के मुर्गी फार्म संचालकों को विशेष सुरक्षा बरतने की जरूरत है। उपसंचालक पशु ने बताया कि यदि किसी को कोई पक्षी मृत अवस्था में मिलता है तो उसे छूने के दौरान हाथों में पॉलीथिन का इस्तेमाल करें और साबुन से हाथ धोने के साथ ही सैनिटाइजर का उपयोग करें। साथ ही विभाग द्वारा बर्ड फ्लू के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी एआर सोनी के मोबाइल नंबर 9893367713 पर जानकारी दें। ताकि वे मौके पर कर्मचारियों को भेज कर सैंपल के साथ पक्षी को डिस्पोज करा सकें।

मुर्गी और अंडे के परिवहन पर आगामी आदेश तक लगाई रोक
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी शीलेंद्र सिंह ने बर्ड फ्लू की आशंका और जिले के मानव जीवन की सुरक्षा व लोक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले की राजस्व सीमा में अन्य प्रांतों से आने वाले सभी प्रकार के मुर्गा-मुर्गी, अंडे व इनसे संबंधित उत्पाद के परिवहन पर आगामी आदेश तक प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर का मानना है कि वर्तमान में ऐसी परिस्थिति नहीं है कि सर्व साधारण को तामील कर मामले की सुनवाई की जा सके। इसलिए यह आदेश दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 की उपधारा 2 के तहत एक पक्षीय रूप से पारित किया जा रहा है।

सैंपल लेकर भोपाल भेजे हैं, रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई होगी तय
पिछले दिनों हरपालपुर नगर में पाए गए मृत कौआ के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई तय की जाएगी। मंगलवार को छतरपुर शहर में मृत पाए गए कबूतरों के भी सैंपल लिए गए हैं। जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आती तब तक लोग मृत पक्षियों को तत्काल डिस्पोज करें, ताकि यह बीमारी आगे न फैले।
- डॉ. विमल तिवारी, उप संचालक पशु

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser