पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विश्व पर्यावरण दिवस:साथिया सिनेमा ने पौधरोपण कर इन पौधों के संरक्षण की दिलाई शपथ

छतरपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लवकुशनगर|पौधरोपण करते साथिया टीम के सदस्य। - Dainik Bhaskar
लवकुशनगर|पौधरोपण करते साथिया टीम के सदस्य।

विश्व पर्यावरण दिवस पर यूएनएफपीए आरईसी लवकुशनगर फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित साथिया सिनेमा परियोजना दर्शना महिला कल्याण समिति छतरपुर द्वारा लवकुशनगर के अनेक गांवों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथिया सिनेमा ने ग्राम मुड़वारा, गुढ़ाकला एवं गुढ़ाखुर्द में आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं ग्राम के किशोर किशोरियों के साथ सामूहिक रूप से पौधरोपण किया। किशोर एवं किशोरियों को वृक्षों के महत्व पर चर्चा करते हुए साथिया सिनेमा परियोजना के जिला समन्वयक उमा शंकर रिछारिया ने बताया कि यदि हम लोगों द्वारा वृक्षों का संरक्षण रखरखाव नहीं किया गया

तो आने वाले समय में हमें सांस लेने के लिए भी ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं होगी। क्योंकि वृक्ष ही हमें शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए वृक्षों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है। पेड़-पौधे ही वर्षा लाते हैं यदि वर्षा नहीं होगी तो पीने के लिए पानी भी नहीं मिलेगा।

साथ ही यदि खेती नहीं होगी तो खाने के लिए अन्न भी प्राप्त नहीं होंगा। इसी क्रम में पौधरोपण करते हुए सभी को एक पेड़ लगाने एवं उसके संरक्षण की शपथ दिलाई गई तथा सभी को कोरोना से बचाव के लिए अपने परिवारजनों को टीका लगवाने प्रेरित करने के लिए कहा गया।

इस अवसर पर साथिया सिनेमा ब्लॉक समन्वयक आशीष पाठक, कलक्टर समन्वयक मदीना खातून, आशा सहयोगी किरण सिंह, आशा कार्यकर्ता सीमा सिंह के साथ ग्राम के किशोर व किशोरी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...