पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:संक्रमण छिपाने के लिए 10 दिन में आधी कर दी सैंपलिंग, इसके बाद भी 33%पॉजिटिव रेट

छतरपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना कर्फ्यू से संक्रमण की चैन ब्रेक नहीं हुई तो अब स्वास्थ्य विभाग का दूसरा पैतरा
  • एक्टिव केस की संख्या घटकर 1242 हुई

जिले के अंदर सिर्फ अप्रेल माह में करीब साढ़े 5 हजार नए कोरोना पॉजिटिव सामने गए। जिसमें से 79 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। इस आंकड़ों को देख स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन के होश उड़ गए। प्रशासन ने अब इन आंकड़ाें को छिपाने के लिए जिले के कोरोना संदिग्धों की सैंपलिंग कम कर दी है। पहले एक हजार के करीब प्रतिदिन सैंपल लिए जाते थे, जो अब 5 सौ के करीब रह गए हैं। जब सैंपलिंग ही नहीं होगी तो नए पॉजिटिव व्यक्ति भी सामने नहीं आएंगे।

पिछले अप्रैल माह में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 17563 संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग की गई। जिसमें से 5437 लोग पॉजिटिव पाए गए, जबकि 79 लोगों को इलाज के दौरान मौत हो गई। सिर्फ एक माह के इन आंकड़ाें को देखकर जिला प्रशासन आर्श्चय चकित हो गया। इसलिए अब प्रशासन ने संदिग्ध मरीजों की जिले में सैंपलिंग कम कर दी है।

पिछले दिनों तक जहां 9 सौ से 13 सौ सैंपल लिए जा रहे थे, उसके स्थान पर अब 5 सौ से 3 सौ के बीच लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार 3 अप्रैल को जिले भर में सिर्फ 336 संदिग्धों के सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए सागर लैब भेजे। यदि प्रशासन ने सैंपलिंग की संख्या घटा दी गई तो नए पॉजिटिव जरूर सामने आना कम हो जाएंगे। लेकिन संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या बढ़ जाएगी।

कोरोना संक्रमित 6 मरीजों की इलाज के दौरान मौत
जिला अस्पताल में कोरोना संक्रमण का इलाज करा रहे छतरपुर शहर के 3 सहित 6 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिसमें छतरपुर शहर में चौबे कॉलोनी की 67 वर्षीय महिला, सीताराम कॉलोनी का 78 वर्षीय वृद्ध, चौबे कॉलोनी का 56 वर्षीय व्यक्ति, नौगांव की 60 वर्षीय महिला, टीकमगढ़ में खरगापुर का 49 वर्षीय अधेड़ और आलीपुरा की 50 वर्षीय महिला शामिल है।

इनमें छतरपुर शहर की दो महिलाओं और दो वृद्धों सहित खरगापुर के अधेड़ की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके साथ ही नौगांव की महिला का महोबा रोड स्थित क्रिश्चियन अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। इस सभी मृतकों का जिला अस्पताल प्रबंधन और स्थानीय प्रशासन ने मंगलवार को कोविड प्रोटोकॉल के तहत सागर रोड के भैंसासुर मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार कराया गया।

दोनों टीका लगने के बाद भी हो गई मौत
नौगांव क्षेत्र में अलीपुरा गांव में पदस्थ शिक्षक की 50 वर्षीय पत्नी को पिछले दिनों कोरोना संक्रमण से बचाव के दोनों टीका लगने के बाद वे 17 अप्रैल को संक्रमित हो गई। इसके बाद परिजन उन्हें इलाज के लिए महोबा रोड स्थित क्रिश्चियन अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। इलाज के दौरान बीच में उसने स्वास्थ्य में हलका सुधार भी आया। पर मंगलवार की देर रात अचानक हालत बिगड़ने से उनकी मौत हो गई।
289 डिस्चार्ज, 221 निकले नए पॉजिटिव
सागर लैब और एंटीजन किट रिपोर्ट में मंगलवार को 221 नए पॉजिटिव पाए गए, जिसमें छतरपुर शहर की विभिन्न कॉलोनियों के 129 लोग शामिल हैं। वहीं स्वस्थ होने पर जिला अस्पताल सहित जिले के विभिन्न कोविड केयर सेंटरों से 289 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। मंगलवार को 289 मरीज डिस्चार्ज होने और 221 नए संक्रमित पाए जोने से जिले में एक्टिव केस की संख्या घटकर 1242 रह गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें