पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कल से अनलॉक:एक दिन के अंतराल से खुलेंगी दुकानें, रविवार को जनता कर्फ्यू

छतरपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को सर्राफा, बर्तन, कपड़ा, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक, इलेक्ट्रिकल्स की दुकानें खुलेंगी

जिले के कोविड प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने रविवार को आपदा प्रबंधन समिति की वर्चुअल बैठक ली। इस बैठक में कोरोना कर्फ्यू से 1 जून से दी जाने वाली छूट के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से वर्चुअली समीक्षा की। बैठक में 1 जून से बाजार को एक दिन के अंतराल से खोलने का फैसला लिया गया है।

एक दिन में बाजार की करीब 50 फीसदी दुकानें खुलेंगी। पूजा स्थलों में एक साथ 4 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे। सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन और मेलों, कोंिचंग संस्थान, स्कूल कॉलेज की शैक्षणिक गतिविधियों और प्रशिक्षण तथा सिनेमा घर, शोपिंग मॉल, थ्रियटर, स्वीमिंग पूल, पिकनिक स्पॉट, ऑडिटोरियम सभागृह और हाट बाजार का आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा।
रेस्टोरेंट 50 प्रतिशत क्षमता और लॉजिंग, होटल रिसोर्ट आगंतुकों के लिए खुल सकेंगे
बाजार प्रतिदिन सुबह 10 से शाम 7 बजे तक ही खुलेगा। बाजार में दुकानें एक दिन के अंतराल से खुलेंगी। सोमवार किराना, राशन, जनरल स्टोर, फर्नीचर तथा हार्डवेयर की दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को (एक दिन छोड़कर एक दिन) प्रातः 10 से शाम 7 बजे तक खुलीं रहेगीं लेकिन कंटेंटमेंट एरिया को छोड़कर।

सर्राफा, बर्तन, कपड़ा, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक, इलेक्ट्रीकल्स की दुकानें प्रातः 10 से शाम 7 बजे तक एक दिन छोड़कर एक दिन प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुली रहेंगी। गांव या गली मुहल्लों की एकल दुकानें सभी 6 दिन खुली रहेंगी।

इसी प्रकार से सैलून, ब्यूटी पार्लर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए खोलें जाएंगे। सभी सिविल निर्माण कार्य, कोविड के प्रोटोकाल का पालन करते हुए किए जा सकेंगे। रेस्टोरेंट-भोजनालय 50 प्रतिशत क्षमता और लॉजिंग, होटल, और रिसोर्ट आगंतुकों के लिए खुल सकेंगे, लेकिन यहां उपलब्ध रेस्टोरेंट में बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत तक सीमित होगी।
नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी

  • धार्मिक पूजा स्थल में एक समय में 4 व्यक्ति मौजूद रहेंगे
  • प्रत्येक रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा
  • किसी भी स्थान पर 6 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होगें
  • प्रत्येक रविवार जिले भर में जनता कर्फ्यू लागू रहेगा
  • अंत्येष्ठी में 10 लोग, विवाह समारोह में 20 लोग शामिल होंगे

सीमावर्ती इलाकों से आने जाने वालों पर रहेगी चौकसी
बैठक में मंत्री ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू छूट के संबंध में शासन की गाइडलाइन को आगे रखकर अमल करें। छूट के संबंध में हम जो निर्णय ले रहे हैं। इससे आम जनजीवन के साथ-साथ सामाजिक व्यक्ति का जीवन भी सुरक्षित रहे। शासन की गाइडलाइन का पालन भी हो

इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिन चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं इसीलिए ज्यादा सतर्क रहें और कोविड संक्रमण के फॉलोअप में चौकसी रखें। कलेक्टर ने उप्र के सीमावर्ती इलाकों में आने जाने वालों की स्क्रीनिंग कराने की भी हिदायत दी।

स्कूल कॉलेज, शापिंग मॉल बंद रहेंगे
फिलहाल सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन और मेलों का आयोजन पूरी तरह से प्रतिबंधित है। कोचिंग संस्थान, स्कूल कॉलेज की शैक्षणिक गतिविधियां और प्रशिक्षण, सिनेमा घर, शापिंग मॉल, थ्रिएटर, स्वीमिंग पूल, पिकनिक स्पॉट, ऑडिटोरियम सभागृह और हाट बाजार के आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा। प्रत्येक रविवार जिले भर में जनता कर्फ्यू लागू रहेगा।

खबरें और भी हैं...