पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

छतरपुर:शॉर्ट सर्किट से प्लांट में आग, 160 ड्रम पिपरमेंट तेल जला, 19 विस्फोट, सवा चार घंटे में बुझा पाए

छतरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस का अनुमान- आगजनी में करीब 2.5 करोड़ रुपए का नुकसान, सरानी दरवाजा बाहर का मामला

सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में सरानी दरवाजा बाहर की कृष्ण प्रिया बिहार कॉलोनी के गेट पर मां शारदा ट्रेडिंग कंपनी का पिपरमेंट तेल (मेंथा ऑयल) प्लांट है। इस प्लांट में रविवार की सुबह 5 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इस आग से करीब 160 ड्रमों में रखा पिपरमेंट ऑयल, गैस सिलेंडर सहित अन्य सामग्री जलकर राख हो गई। इस भीषण आग पर काबू पाने में प्रशासन को करीब 4 घंटे 20 मिनट का समय लगा। पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शुरुआती जांच में पुलिस ने 2.50 करोड़ रुपए के नुकसान का आंकलन किया है।

सरानी दरवाजा बाहर स्थित प्लांट में रविवार की सुबह 5 बजे विद्युत शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। फैक्ट्री में आग लगने की जानकारी लगते ही थाने की पुलिस, नगर पालिका सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। साढ़े 5 बजे नगर पालिका का फायर ब्रिगेड वाहन मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया, पर सफलता नहीं मिली। इसके बाद मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बिजावर, राजनगर और नौगांव नगर पालिका की फायर ब्रिगेड मंगवाकर आग बुझाना शुरू किया। 5 बजे शुरू हुई फैक्ट्री की आग पर 4 नगरीय निकायों के 17 वाहनों ने 9.20 बजे काबू पाया। इस दौरान एसपी सचिन शर्मा ने घटना स्थल पर पहुंचकर मौका मुआयना किया।

आगजनी स्थल के पीछे है पटाखा गोदाम : शहर में सरानी दरवाजा बाहर कृष्ण प्रिया विहार कॉलोनी के गेट पर यह फैक्ट्री स्थित है। इस के आसपास रिहायशी क्षेत्र हैं, इसके बाद भी यहां पर पिपरमेंट फैक्ट्री स्थित है। इस आगजनी स्थल के बांई ओर आयल गाेदाम, दाईं ओर आइसक्रीम फैक्ट्री और पीछे की ओर पटाखा गोदाम है। यदि इनमें से किसी एक में भी यह आग पहुंच जाती तो आसपास के क्षेत्र को बचाना प्रशासन के लिए मुश्किल हो जाता।

अग्नीशमन यंत्र न होने से फैली आग

फैक्ट्री में रविवार की सुबह 5 बजे जैसे ही आग लगी, मौके पर मौजूद दो कर्मचारियों ने अपने मालिक को इसकी जानकारी दी। जानकारी लगते ही वैभव रूसिया का 20 वर्षीय बेटा मौके पर पहुंचा। उसने फैक्ट्री में रखे सभी दस्तावेज निकाल लिए। इसके बाद आग लगने की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को दी। आधा घंटे में नगर पालिका की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। सुबह जैसे ही फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट से आग लगी, यदि वहां पर आग बुझाने वाले अग्निशमन यंत्र होते तो आग पर काबू पाया जा सकता था।

सिलेंडर और ड्रम फटने से 19 बार हुए विस्फोट

पिपरमेंट ड्रमों, गैस सिलेंडर के आग पकड़ने के एक घंटे बाद फैक्ट्री में विस्फोट होना शुरू हो गए। इन तीन घंटों में रुक-रूक कर 19 बार विस्फोट हुए। इसके साथ ही 4 बार भवन की छत करीब 8 फीट तक उछल गई। पहली बार हुए गैस सिलेंडर के विस्फोट से फैक्ट्री के सामने रखे ट्रक के ऊपर अंगारे गिरे, इससे ट्रक की तिरपाल में आग लग गई। इस आग पर फायर ब्रिगेड ने कुछ समय में ही काबू पा लिया। उस वाहन को घटना स्थल से दूर करवाया। इसके बाद प्लांट में 19 बार विस्फोट होने से आसपास के निवासी परेशान रहे।

गुरू नानक पार्क की लाइट न होने से आई परेशानी

छतरपुर नगर पालिका शहर में आगजनी होने पर प्रताप सागर तालाब और गुरू नानक पार्क के ट्यूबवेल से फायर ब्रिगेड में पानी भरा जाता है। रविवार की सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक मेंटेनेंस का कार्य चलने के कारण गुरू नानक पार्क की विद्युत सप्लाई बंद थी। इसलिए नपा के स्वच्छता निरीक्षक संजेश नायक प्रताप सागर तालाब के बाेर से पानी के टैंकर भरवाते रहे। जैसे ही फायर ब्रिगेड आती वे टैंकर को हटवाते और फायर ब्रिगेड को लगवा देते। इस दौरान वे बाेर के साथ टैंकर का पानी फायर ब्रिगेड में एक साथ डालकर उसे जल्द भरवाकर आगजनी स्थल पर पहुंचा देते।

प्लांट में तेल से क्रिस्टल बनाया जाता था

मां शारदा ट्रेडिंग कंपनी को दो पार्टनर अनुभव गुप्ता और वैभव रूसिया मिलकर चला रहे थे। इस प्लांट में पिपरमेंट के तेल से क्रिस्टल पिपरमेंट तैयार करने का काम किया जाता था। इसके लिए प्लांट में मशीनें, भारी मात्रा में पिपरमेंट तेल और गैस सिलेंडर रखे गए थे। फैक्ट्री संचालक वैभव रूसिया ने पुलिस को शिकायत करते हुए बताया कि इस आग से गोदाम में रखा 160 ड्रम पिपरमेंट, कई गैस सिलेंडर और भवन सहित अन्य सामग्री जल गई है। पिपरमेंट तेल की कीमत 1100 से 1200 रु. प्रति लीटर है।

आगजनी का मामला दर्ज, जांच शुरू

टीआई अरविंद सिंह दांगी ने बताया कि फैक्ट्री संचालक वैभव रूसिया की शिकायत पर आगजनी का मामला दर्ज किया गया है। जिसमें उन्होंने 160 ड्रम पिपरमेंट सहित अन्य सामग्री जलना बताया है। उन्होंने करीब 2.50 करोड़ रुपए के नुकसान की बात कही है। पुलिस अब पूरे मामले की बारीकी से पड़ताल कर आग लगने के कारण सहित अन्य नुक्सान की जांच करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें