पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रामलीला:सूपर्नखा की नासिका काटने और सीता हरण की लीला का मंचन

छतरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मां अन्नपूर्णा रामलीला समिति द्वारा गल्ला मंडी स्थित रामचरित मानस मैदान में किया जा रहा आयोजन

इन दिनों मां अन्नपूर्णा रामलीला समिति द्वारा गल्ला मंडी स्थित रामचरित मानस मैदन में रामलीला का मंचन किया जा रहा है। जिसमें शहर के भक्त सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग कर लीला का आनंद ले रहे हैं। इस रामलीला में मुख्य रूप से सूर्पनखा की नासिका काटने और सीता हरण का मंचन किया गया।

समिति के महामंत्री अभिषेक चतुर्वेदी ने बताया कि रामलीला में पंचवटी विश्राम से रामेश्वर स्थापना तक की हुई। जिसमें बॉबी सिंह ने कुरूप और सुंदरी स्वरूप सूर्पनखा का अभिनय कर भक्तजनों को गदगद कर दिया।

राजू माली ने रामकुमार और धर्म ने विभिन्न रूपों में सूर्पनखा को प्रदर्शित करते हुए मंच को शोभायमान किया। मंच के माध्यम से सीता हरण और लंका दहन की शानदार प्रस्तुति कलाकारों ने दी। जिसमें सूर्पनखा की लक्ष्मण द्वारा नासिका काटने का दृश्य मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा।

विपिन बने राम, सौरभ लक्ष्मण और जितेंद्र रावण

इसके बाद रावण द्वारा माता सीता का हरण किया गया। वरिष्ठ कलाकार रज्जू शर्मा, मोहन कुशवाहा की मौजूदगी में अपनी कला के माध्यम से जीवंत अभिनय करने वाले जितेंद्र दुबे ने रावण का अभिनय किया। विपिन अवस्थी ने श्रीराम का, सौरभ शर्मा ने लक्ष्मण जी का अभिनय किया।

रामलीला का शुभारंभ श्रीगणेश वंदना से किया गया। जिसमें मनीष दोसाज ने आरती, एडवोकेट लखन राजपूत पे संचालन किया। समिति अध्यक्ष कुंवर द्रगेंद्र देव सिंह ने भक्तजनों से अनुरोध करते हुए कहा है कि लीला में समय पर पधार कर श्रीराम के चरित्र को दृष्टिगोचर कर आत्मसात करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें