पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11वां विवाह सम्मेलन:बैंडबाजों के साथ समूह में निकाली छह दूल्हों की बारात

छतरपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संत गाडगे महाराज की जयंती पर निकली विशाल शोभायात्रा - Dainik Bhaskar
संत गाडगे महाराज की जयंती पर निकली विशाल शोभायात्रा
  • संत गाडगे बाबा की जयंती पर रजक समाज द्वरा महल परिसर में कार्यक्रम

संत गाडगे बाबा की 145वीं जयंती पर हर वर्ष की भांति इस बार भी मप्र अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग रजक समाज द्वारा सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस 11वें सामूहिक विवाह सम्मेलन के अवसर पर मंगलवार की दोपहर मोटे के महावीर मंदिर परिसर से पुरानी तहसील के महल मैदान तक दूल्हों की बारात बैंड बाजों के साथ निकाली गई।

इसके बाद वैदिक रीति रिवाज सहित विवाह कराए गए। समाज के युवा जिलाध्यक्ष राधे रजक ने बताया कि मंगलवार की दोपहर जिला न्यायालय के पास स्थित मोटे के महावीर मंदिर से गाजे-बाजे के साथ संत गाडगे बाबा की शोभा यात्रा के साथ गाजे बाजे के साथ 6 दूल्हों की बारात निकाली गई।

यह शोभा यात्रा और दूल्हों की बारात जिला न्यायालय से होते हुए छत्रसाल चौराहा से महल रोड होते हुए पुरानी तहसील के महल मैदान पर पहुंची। वहां पर समाज द्वारा सभी दूल्हों का टीका कर विवाह की परंपरा निभाई गई। इसके बाद 6 जोड़ों का वैदिक रीति रिवाज के साथ विवाह कराया जाएगा। इस दौरान समिति द्वारा नवविवाहित जोड़ों को उपहार स्वरूप गृहस्थी का सामान भेंट किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान कोरोना महामाहारी को ध्यान में रखते हुए सभी ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का उपयोग किया। इस दौरान समाज के जिला संरक्षक राजेंद्र रजक, जिला अध्यक्ष चतुरेश रजक, उपाध्यक्ष देवी प्रसाद रजक, खुमान रजक, सचिव रवि रजक, महासचिव राम बहादुर, श्याम लाल, राजू रजक, विजय, राकेश, बालकिशन और पुष्पेंद्र रजक सभी विवाहिता जोड़ों को उपहार भेंट करते हुए सम्मेलन की पूरी व्यवस्थाएं की। इस सम्मेलन में पहुंचे अतिथियों ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया।

संत गाडगे महाराज की जयंती पर निकली विशाल शोभायात्रा

बड़ामलहरा | नगर में संत गाडगे महाराज की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर नगर के रजक समाज द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई। नगर के हनुमान बाग मंदिर प्रांगण में समाज के लोग एकत्रित हुए और राष्ट्रीय संत गाडगे महाराज के चित्र पर फूल माला चढ़ाकर दीप प्रज्वलित कर पूजा अर्चना की। उसके बाद भव्य शोभायात्रा रामबाग से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्ग से घुवारा तिराहा, बस स्टैंड और गंज चौराहा से होती हुई स्थानीय रामबाग मंदिर के प्रांगण में यात्रा का समापन हुआ।

इस अवसर पर नगर के रजत समाज के लोगों द्वारा नगर में जगह जगह शोभा यात्रा का स्वागत किया गया। शोभायात्रा में घोड़े बग्गी डीजे के साथ बड़ी संख्या में रजक समाज के पुरुष महिला व बच्चे शामिल रहे। शोभायात्रा में रजक समाज के कैलाश रजक, लालू लाल रजक, अशोक रजक, राकेश रजक, जगदीश रजक, मनोज रजक सहित समाज के सैकड़ों लोग शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें