यातायात व्यवस्था चौपट:टीकमगढ़-झांसी हाइवे बारिश में उखड़ा, बेतरतीब खड़े हो रहे वाहनों से ट्रैफिक जाम

छतरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
झांसी मार्ग पर आए दिन बन रहे जाम के हालात। वाहनों को निकलने में होती है परेशानी, करना पड़ता है इंतजार। - Dainik Bhaskar
झांसी मार्ग पर आए दिन बन रहे जाम के हालात। वाहनों को निकलने में होती है परेशानी, करना पड़ता है इंतजार।
  • पृथ्वीपुर से जेरोन सिमरा जाने वाले मार्ग पर खड़ी रहती हैं टैक्सियां

टीकमगढ़-झांसी हाइवे पर जाम के हालात से लोगों को छुटकारा नहीं मिल रहा है। इन दिनों बारिश के चलते सड़क कई जगह पूरी तरह उखड़ चुकी है। बारिश के कारण दिगौड़ा के पास स्थिति काफी खराब है।

वहीं हर दिन मुख्य रास्ते पर वाहनों की पार्किंग और दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण जाम लग रहा है। साथ ही नगर के सिमरा जेरोन मार्ग पर वाहनों और टैक्सियों के अव्यवस्थित सड़क किनारे खड़े होने से लोगों को परेशानी हो रही है। नगर के मुख्य मार्गों पर घंटों जाम लगा रहता है। जिस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

नगर की यातायात व्यवस्था चौपट होती जा रही है। बारिश के मौसम में पृथ्वीपुर से जेरोन सिमरा जाने वाले मार्ग पर सवारी टैक्सियों के सड़क के किनारे सवारियों के इंतजार में घंटों खड़े रहने से दिन में कई बार जाम की स्थिति बन जाती है।

जेरोन तिराहे से पावर हाउस तक सड़क के सकरे होने से भी यहां जाम लग जाता है। दुकानदार अपनी दुकानों का सामान नगर परिषद के द्वारा बनाई गई नालियों के आगे अतिक्रमण करके रख देते हैं। जिससे बड़े वाहनों को यहां से निकलने में दिक्कत होती है।

नगर के मुख्य मार्गों पर घंटों जाम लगा रहता है

टैक्सियों के लिए प्रशानस द्वारा स्थान चिह्नित किए जाने के बाद भी हालात जस-के-तस

कुछ दिन पहले प्रशासन ने लुहरगुवां, टेहरका मार्ग पर जाने वाली टैक्सियों के लिए खाद्य गोदाम के पास स्थान चिन्हित किया था। वहीं जेरोन सिमरा मार्ग पर जाने वाली टैक्सियों के लिए पावर हाउस के आगे स्थान चिन्हित किया गया था। इसके अलावा मिनी बसों को रूकने के लिए भी व्यवस्था बनाई गई थी, लेकिन बारिश के मौसम यह व्यवस्थाएं फिर धरी की धरी रह गईं। वाहन चालक अपनी मन मर्जी से कहीं भी सड़क किनारे वाहन खड़े कर देते हैं। इससे नगर के टीकमगढ़-झांसी मार्ग पर भी दिन में कई बार जाम लग जाता है। साथ ही जिले से निकलने वाले अधिकारी भी इस जाम में फंस जाते हैं। फिर भी इस दिशा में कोई ध्यान नहीं देता है।

स्कूल के पास हाथ ठेले लगने से हर दिन जाम

बस स्टैंड के पास दो स्कूलों के पास जाम की स्थिति हर दिन बनी रहती है। यहां पर स्कूल के पास सड़क के दोनों ओर लोग अपने वाहन खड़े कर देते हैं एवं सड़क के किनारे दुकानें एवं हाथ ठेले लगे रहने से जाम लग रहा है। दोनों ओर अतिक्रमण एवं वाहन खड़े होने की स्थिति में आए दिन दुर्घटना होने की आशंका रहती है।

ये हैं इनके जिम्मेदार

विभाग के अधिकारी

क्यों : टीकमगढ़ से होकर 12ए नेशनल हाइवे निकलना है, जो शाहगढ़ से ओरछा तिगैला तक बनाया जाएगा, लेकिन इसके पहले पुल पुलियों का निर्माण किया जाएगा। इस समय बेतवा और जामुनी नदी के पुलों का निर्माण कार्य चालू है। फिलहाल बारिश के चलते काम रुका हुआ है। पुलों का निर्माण कार्य होते ही सड़क का निर्माण पूरा होगा, तब तक लोगों को ऐसी ही परेशानी उठानी होगी।

फिलहाल जिले सहित पूरे प्रदेश में बारिश से सड़कों की स्थिति खराब है। बारिश रुकते ही जहां पर पेंच वर्क की जरूरत होगी। उसे करवाया जाएगा। जिससे लोगों को बारिश के मौसम में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके अलावा जिन स्थानों पर अतिक्रमण है वहां पर नोटिस देकर अतिक्रमण हटवाने की भी कार्रवाई आगे की जाएगी।
- वीके पटैरिया, सब इंजीनियर नेशनल हाइवे

खबरें और भी हैं...