पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिन का पारा 4 डिग्री गिरा:11 बजे तक कोहरे की चादर में लिपटा रहा शहर, बढ़ी ठिठुरन

छतरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छाया रहा कोहरा : 4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार की हवाओं से ठिठुरन बढ़ी - Dainik Bhaskar
छाया रहा कोहरा : 4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार की हवाओं से ठिठुरन बढ़ी
  • मौसम विभाग का अनुमान-तीन दिन बाद रात का पारा 4 डिग्री तक पहुंचेगा, होगी बारिश

इन दिनों मौसम का उतार चढ़ाव जारी है, कभी पारा नीचे आ रहा है, कभी ऊपर जा रहा है। मौसम के इस उतार चढ़ाव से फसलों को नुकसान होना संभव है। गुरुवार को दिन का तापमान यकायक 4 डिग्री नीचे आ गया। वहीं 4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पूर्व सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई। बुधवार को अधिकतम तापमान जहां 27.6 डिग्री दर्ज किया गया था, वहीं गुरुवार को यह 4 डिग्री गिर कर 23.8 डिग्री पर आ गया। जबकि न्यूनतम तापमान बुधवार को 12.6 रहा और गुरुवार को 12.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

गुरुवार को छतरपुर शहर सहित पूरा जिला कोहरे की घनी चादर में लिपटा रहा। सुबह करीब 11 बजे तक कोहरा छाया रहा। सुबह साढ़े 9 बजे के बाद धूप तो निकली लेकिन 4 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं सर्द हवाओं के कारण धूप का असर नहीं दिखा। जबकि दोपहर 2 बजे के बाद से यकायक ठिठुरन बढ़ गई। सुबह आर्द्रता 95 फीसदी और शाम को 62 फीसदी रही। वहीं विजिबिलिटी सुबह 6 बजे 50 मीटर रहीं, 7 बजे बढ़कर 200 मीटर, साढ़े 8 बजे 500 मीटर, दोपहर ढाई बजे 2000 मीटर और शाम साढ़े 5 बजे बढ़कर 2500 मीटर रही।

खतरा : तापमान के उतार चढ़ाव में बढ़ा इल्ली का खतरा
तापमान में हो रहे उतार चढ़ाव के चलते फसलों को नुकसान होना संभव है। रबी मौसम की चना की फसल में इल्ली लगना शुरू हो गया है। रात में तेज ठंड नहीं पड़ने और दिन में भी पारा कम ज्यादा होने से ज्यादा नुकसान होने का अनुमान है। ऐसे में किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आईं हैं। लवकुशनगर के किसान रामस्वरूप खरे, मुन्नी लाल शर्मा, गौरगांय के किसान राजाराम लोधी का कहना है अब फसलों को अच्छी ठंड की जरूरत है, लेकिन मौसम में उतार चढ़ाव होने के कारण चना में इल्ली लगना शुरू हो गया है। अगर अच्छी ठंड नहीं पड़ती तो फसलों को अधिक नुकसान हो जाएगा।

परेशानी : जिला अस्पताल में ठिठुर रहे मरीजों के परिजन
छतरपुर के जिला अस्पताल में करीब 400 मरीज भर्ती रहते हैं, इनके साथ करीब 800 परिजन रहते हैं। वहीं सैकड़ों की संख्या में नसबंदी कराने वाली महिलाओं के साथ लोग आते हैं। प्रतिदिन करीब 800 मरीज अपना इलाज कराने आते हैं। लेकिन ठिठुरन भरी ठंड में नगरीय प्रशासन द्वारा अस्पताल परिसर में अभी तक अलाव की व्यवस्था नहीं की है। वहीं भीषण ठंड में मरीजों के परिजनों को प्रबंधन द्वारा बाहर भगाया जाता है, जिससे उन्हें ठंड में ठिठुरना पड़ता है।

सलाह : इल्ली वाले पौधे उखाड़ कर गाड़ें, दवा का छिड़काव करें
कृषि विभाग के उप संचालक मनोज कश्यप का कहना है जहां भी पौधे में इल्ली दिखाई दे, उसे उखाड़ कर जमीन में दफन कर दें। अगर इल्ली कुछ ज्यादा दिखाई दे तो कृषि विशेषज्ञों से सलाह लें और क्लोरोपाइरीफॉस, किनॉल फॉस, इमडाक्लोफिड दवाओं का छिड़काव करें।

अनुमान : सोमवार से 40 तक पहुंचेगा रात का पारा
मौसम विभाग कार्यालय खजुराहो के राजेंद्र सिंह परिहार ने बताया कि 11 जनवरी से बादल आने से रात का तापमान तेजी से लुढ़क कर 4 डिग्री तक पहुंच जाने का अनुमान है। तीन दिन बाद बारिश का भी हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें