पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Chhatarpur
  • To Promote Agricultural Mechanization In The District, Agricultural Machinery Cluster Will Be Constructed In The Industrial Area

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैसला:जिले में कृषि यंत्रकरण को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक क्षेत्र में कृषि यंत्र क्लस्टर का होगा निर्माण

छतरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर|कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में माैजूद अधिकारी। - Dainik Bhaskar
छतरपुर|कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में माैजूद अधिकारी।
  • बैठक में सहायक यंत्री, सहायक प्रबंधक उद्योग, कृषि विभाग के एडीओ सहित कृषि यंत्रों के निर्माता रहे मौजूद

कलेक्टर ने कहा कि कृषि यंत्र निर्माता उद्योगपति आगे आएं, जिला प्रशासन उद्योगपतियों द्वारा चाही जाने वाली सुविधाएं प्राथमिकता से उपलब्ध कराएगा। साथ ही यंत्र निर्माताओं की परेशानियों का निराकरण भी प्रमुखता से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कृषि यंत्रों का निर्माण मैकेनाइज्ड रूप से किया जाए। इस बैठक में कृषि यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री, सहायक प्रबंधक उद्योग, कृषि विभाग के एडीओ सहित जिले के कृषि यंत्रों के निर्माता मौजूद रहे।

कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने बताया कि इस विधा में हर 10 वर्षों में नई तकनीक सामने आ रही है और निर्माताओं को प्रतिस्पर्धा की दौड़ में बने रहने के लिए उसका उपयोग करना ही होता है। इसके लिए जरूरी है कि इस दिशा में संलग्न कृषि यंत्र निर्माता इक्विपमेंट फंड भी रखें और नई तकनीक का उपयोग करें। जिससे यंत्रों के उत्पादन की क्वालिटी बेहतर हो सकेगी और ऐसे उत्पाद की मार्केटिंग भी अच्छी होगी।

उन्होंने कृषि यंत्र निर्माताओं के साथ क्लस्टर निर्माण की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले को कृषि यंत्रों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए निर्माता भी आगे आएं और जिले के साथ प्रदेश के विकास में योगदान निभाएं। यंत्र निर्माताओं को मूलभूत सुविधाओं जैसे विद्युत, सड़क और जमीन संबंधी परेशानियों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाएगा। जिले में कृषि यंत्रकरण को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक क्षेत्र में कृषि यंत्र क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा।

कलेक्टर ने कृषि यंत्र निर्माताओं से कहा कि वह जिले ही नहीं अपितु पूरे बुंदेलखण्ड को कृषि यंत्रों की उपलब्धता के लिए जिले में उन्नत कृषि यंत्र का निर्माण कर आत्मनिर्भर बनाने क दिशा में हरसंभव प्रयास करें। समस्याओं के निदान के लिए फैक्ट्री संचालक, उद्योगपति जीएम डीआईसी के साथ भ्रमण करें। प्रशासन जिले को औद्योगिक व कृषि यांत्रिक क्षेत्र में समृद्ध विकास कराने की दिशा में समर्पित है।

यंत्र निर्माता भ्रमण के उपरांत आवेदन लें, जिस जगह वह जमीन चाहते हैं, प्रशासन जमीन उपलब्ध कराएगा। इसके लिए चंद्रपुरा क्षेत्र संचालित है। जिला प्रशासन प्रत्येक माह इसकी समीक्षा की बैठक आयोजित करेगा। इसी तरह कृषि यांत्रिकी निर्माता जिस-जिस ट्रेड में दक्ष श्रमिक चाहते हैं, उनकी प्रशिक्षण की व्यवस्था जिला प्रशासन स्तर पर मुहैया होगी। जिस स्थान पर उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध होगी, वहां उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें