पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध उत्खनन:महाराजपुर क्षेत्र में चल रहा रेत का अवैध कारोबार, जगह-जगह लगे डंप

महाराजपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाराजपुर | अवैध रेत भरकर जाता ट्रैक्टर। - Dainik Bhaskar
महाराजपुर | अवैध रेत भरकर जाता ट्रैक्टर।
  • खनिज अधिकारियों पर लग रहे लापरवाही और रेत माफियाओं से मिलीभगत के आरोप

महाराजपुर क्षेत्र में जिम्मेदारों की लापरवाही व मिलीभगत के चलते बड़े पैमाने पर रेत का अवैध कारोबार चल रहा है। क्षेत्र के नदी नालों से रेत का अवैध उत्खनन कर रोज सैकड़ों ट्रैक्टरों से परिवहन किया जा रहा है। इस अवैध कारोबार में खनिज विभाग का संरक्षण होने के आरोप लगातार लग रहे हैं।

रेत माफिया नदी नालों में जेसीबी मशीन चलवा कर रेत निकालते हैं। रेत निकाल कर इनके बड़े ढेर भी लगवा दिए हैं। महाराजपुर क्षेत्र में करीब 250 से 300 ट्राली रेत का प्रतिदिन अवैध कारोबार होता है। ट्रैक्टर चालकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया हर माह जिला खनिज विभाग को 15 हजार रुपए प्रत्येक टैक्टर मालिक को देना पड़ता है। जिससे बिना रोक टोक निर्वाध रूप से रेत का काम चालू रहता है। अगर रुपए पहुंचने में लेट हो जाता है, उसका ट्रैक्टर पकड़ लिया जाता है।

खनिज विभाग पर लग रहे आरोप
क्षेत्र में अवैध रेत कारोबार के पीछे खनिज विभाग की मिलीभगत और संरक्षण के आरोप लग रहे हैं। अवैध खनन की सूचना देने पर खनिज विभाग के अधिकारी फोन ही नहीं उठाते। जिससे रेत का अवैध कारोबार फलफूल रहा है।

जगह जगह लगे हैं रेत के अवैध डंप
माफियाओं ने रेत का उत्खनन कर जगह जगह सड़क किनारे रेत के डंप रखा रखे हैं। लेकिन अधिकारियों द्वारा आज तक रेत के एक भी डंप कार्रवाई नहीं की गई। यहां की रेत का महाराजपुर, गढ़ीमलहरा, टटम, महोबा, लुगासी, श्रीनगर, छतरपुर, ख़िरवा, ऊजरा सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन किया जाता है।

इन स्थानों पर हो रहा रेत का उत्खनन
महाराजपुर की सीमा से लगी उर्मिल नदी के ऊजरा, खिरी मलका, सूड़ा, ख़िरवा, सिंहपुर, कुम्हेड नदी से हर पाई नैगुवां, मझगुवां, ढिगपुरा, सिमरधा, झिकमऊ, उर्दमऊ घाटों पर अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इसके अलावा सेला, दिलनिया, मऊ आदि से बड़ी मात्रा में रेत का उत्खनन एवं परिवहन किया जा रहा है।

हम जल्द छापामार कार्रवाई करेंगे
आपसे जानकारी मिली है। हम जल्द ही छापामार कार्रवाई करेंगे, दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने रेत माफियाओं से मिलीभगत के आरोप को बेबुनियाद बताया।
-अजय मिश्रा, इंस्पेक्टर, जिला खनिज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser