पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिला अस्पताल:नेत्र मरीजों के लिए इलाज की सुविधा शुरू, नसबंदी ऑपरेशन के लिए ओटी तैयार

छतरपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला व पुरुष नसबंदी ऑपरेशन के लिए पुराने आइसीयू में ओटी हुई तैयार

जिला अस्पताल में नवीन भवन के तृतीय तल पर लिफ्ट के सामने नेत्र रोगियों के ऑपरेशन के लिए आधुनिक और सुसज्जित ओटी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। भवन के चतुर्थ तल पर नेत्र मरीजों को भर्ती करने के लिए एक वार्ड और स्टॉफ के बैठने, सामग्री और दवाइयों के लिए अतिरिक्त वार्ड की व्यवस्था भी की गई है।

जबकि भूतल पर नेत्र विभाग की वातानुकूलित ओपीडी संचालित है। जिला अस्पताल में मरीजों के नेत्र परीक्षण के लिए शासन द्वारा अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। इसके लिए एक अतिरिक्त कक्ष आवंटित किया गया है।

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डाॅ. लखन तिवारी ने बताया कि वर्तमान में नेत्र चिकित्सक डाॅ. अंकुर खरे मरीजों को सेवाएं प्रदान करेंगे। जबकि दो अन्य नेत्र चिकित्सक कोविड-19 से ग्रसित होने के कारण होम आईसोलेट हैं। इनके द्वारा ड्यूटी ज्वाइन करने पर नेत्र ऑपरेशन शीघ्र प्रारंभ कर दिए जाएंगे।

बता दें कि मार्च माह में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने और आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने वाले कोविड मरीजों की संख्या में वृद्धि होने पर नेत्र रोग विभाग के वार्ड और ऑपरेशन थिएटर को अधिग्रहित कर आइसोलेशन वार्ड के साथ शामिल कर लिया था।

नसबंदी ऑपरेशन के लिए ओटी तैयार

सिविल सर्जन ने बताया कि जिला अस्पताल में महिला और पुरुष नसबंदी ऑपरेशन के सुचारू संचालन के लिए पुराने आइसीसीयू में ओटी तैयार करवाई गई है। यहां पुराने मेल सर्जिकल और मेल मेडिकल वार्ड में नसबंदी केस और मरीजों को लिटाने के लिए समुचित व्यवस्था भी की गई है।

इसी तरह कैदी वार्ड को नवीन अस्पताल भवन के तृतीय मंजिल पर तैयार करवाया गया है। पुराने भवन में संचालित कैदी वार्ड को जेल अधीक्षक की सहमति के बाद नवीन स्थल पर शिफ्ट करवा दिया जाएगा। कैदी वार्ड खाली होने के बाद इसका उपयोग भी नसबंदी मरीजों के लिए किया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें