पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नौगांव का मामला:चबूतरा के मालिकाना हक को लेकर दो पक्षों में विवाद, दीवार का मलबा चबूतरे पर गिरा ताे लाठियों से किया हमला

छतरपुर/नौगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मारपीट में 3 लाेग हुए घायल, एसपी ने माैके पर पहुंचकर संभाली कमान, मामला

नगर के वार्ड नंबर 16 मुसाफिर खाना चौराहे के पास मकान निर्माण के दौरान एक चबूतरे के मालिकाना हक को लेकर साहू परिवार और मुस्लिम समुदाय में विवाद हो गया।

विवाद बढ़ने पर मुस्लिम पक्ष ने दूसरे पक्ष पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। मारपीट में कुछ लोग घायल हो गए। पुलिस प्रशासन ने पहुंचकर मामला शांत कराया, देर शाम तक दोनों पक्षों में सुलह कराने के प्रयास जारी रहे। मुसाफिर खाना चौराहे पर राधेश्याम उर्फ पप्पू साहू का पुराना मकान है। मकान में एक पुराना कुआं था। इसमें मुस्लिम समाज ने कुछ समय पहले इमामबाड़ा बना लिया था। यहां एक चबूतरा है।

साहू परिवार का मकान निर्माण हो रहा है, गुरुवार सुबह साहू परिवार के पुराने मकान की दीवार गिराई, इसी दौरान इस चबूतरे के मालिकाना हक को लेकर मुस्लिम समुदाय और साहू परिवार का विवाद होने लगा। धीरे-धीरे यह विवाद बढ़ा और मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग तथा साहू परिवार के कुछ लोग आमने सामने आ गए। मुस्लिम समाज के लोगों ने साहू परिवार पर हमला कर दिया। इस हमले में राधे श्याम उर्फ पप्पू साहू, उनकी पत्नी और मुहल्ले के अनिल सोनी घायल हो गए।

स्पेशल फोर्स सहित कई थानों का बल तैनात

विवाद की सूचना पर थाना प्रभारी संजय बेदिया ने भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लेते हुए मामले से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया। प्रशासन ने संबंधित स्थल को बैरिकेड्स लगाकर सील कर दिया। इसके बाद एसडीएम विनय द्विवेदी, तहसीलदार बीपी सिंह, एसडीओपी कमल कुमार जैन, सीएमओ बसंत चतुर्वेदी ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को सुनकर विवाद शांत कराने की कोशिश की। जानकारी लगते ही एसपी सचिन शर्मा ने पुलिस लाइन से स्पेशल फोर्स, हरपालपुर, आलीपुरा

साहू परिवार का आरोप मुस्लिमों ने किया अतिक्रमण

कौशल किशोर उर्फ रज्जू साहू ने बताया कि मुसाफिर खाना चौराहे पर मेरे घर के सामने मेरे चाचा राधेश्याम साहू उर्फ पप्पू का पुराना मकान है। इसमें एक कुआं था जिस पर मुस्लिम समुदाय द्वारा अतिक्रमण कर पूर्व में इमामबाड़ा बनाया गया है जो राधेश्याम साहू और पप्पू साहू की निजी भूमि पर बना हुआ है। मामले की जानकारी कलेक्टर को दी गई थी जिसके बाद अभी तक कोई भी निराकरण नहीं हुआ है, मकान निर्माण के लिए जब हम लोग पहुंचे तो मुस्लिम समुदाय द्वारा मारपीट की गई।

2007 में प्रशासन ने मुस्लिम समुदाय को सौंपा था

मुस्लिम पक्षकार पूर्व सदर मोहम्मद निसार उर्फ बब्बू ने बताया कि यह स्थल 2007 में तत्कालीन एसडीएम पीएन यादव, तहसीलदार बीएस तोमर, सीएमओ बीबी साहू, थाना प्रभारी बीएल ध्रुवकारिया, नपाध्यक्ष अंजुल सक्सेना द्वारा नगर पालिका ने मुस्लिम समाज को सौंपा था। ठेकेदार पंचू अनुरागी द्वारा निर्माण कार्य कराकर मुस्लिम समुदाय को यह स्थान सौंपा गया था।

मुस्लिम समाज द्वारा इस स्थल को इमामबाड़े के रूप में उपयोग किया जा रहा है। यदि यह स्थल राधेश्याम साहू उर्फ पप्पू का है तो 2007 से लेकर अभी तक इस मामले पर बात क्यों नहीं की। उन्होंने कहा कि हमें यह जानकारी होती कि यह निजी जमीन है तो हम यहां इमाम बाड़ा नहीं बनाते। क्योंकि इस्लाम मजहब में किसी दूसरे की जमीन पर कोई भी धार्मिक निर्माण नहीं होता है। अब इसके बाद प्रशासन जो भी निर्णय लेगा वह हमें स्वीकार होगा।

एसपी ने पहुंचकर खुद संभाला मोर्चा

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी सचिन शर्मा दोपहर में घटना स्थल पहुंचे। उन्होंने मामले की जानकारी ली और थाने में दोनों पक्षों को बैठाकर उन्हें सुना, उन्होंने दोनों पक्षों में सुलह कराने का प्रयास किया। एसपी ने कहा कि मामला कलेक्टर के यहां चल रहा है। नगर पालिका द्वारा मस्जिद के अध्यक्ष को नोटिस भेज कर जल्द जवाब मांगा गया है। एसपी सचिन शर्मा और एसडीएम विनय द्विवेदी की समझाइश के बाद दोनों पक्ष इस बात पर राजी हुए कि शासन-प्रशासन का जो आदेश होगा, उसे मानेंगे।

राजस्व अधिकारी तय करेंगे जमीन किसकी है​​​​​​​

दो पक्षों में आपसी विवाद हुआ है, घटना स्थल का निरीक्षण कर मामले का जायजा लेकर दोनों पक्षों को समझाइश देकर मामला शांत कराया है। जमीन विवाद को लेकर राजस्व एवं नगर पालिका के अधिकारी तय करेंगे कि जमीन का मालिक कौन है। फिलहाल घटनास्थल को बैरिकेड्स लगाकर सील कर दिया है।

- सचिन शर्मा, एसपी, छतरपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser