पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:खजुराहो में जीएसटी चोरी करने वाले दो सप्लायरों पर छापा, 2 लाख रुपए किए जमा, शेष वसूली होगी

छतरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रामकिशोर अग्रवाल और रजत इंटरप्राइजेज ने राजनगर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में फर्जी बिल लगाकर किया घोटाला

ग्राम पंचायतों में सप्लाई के नाम पर घोटाला करने वाले दो दुकानदारों के खिलाफ जीएसटी विभाग ने कार्रवाई की है। जीएसटी की टीम ने खजुराहो में जैन मंदिर रोड पर नारायण मार्केट में रामकिशोर अग्रवाल और रजत इंटरप्राइजेज पर छापा मारा गया। टीमों ने दोनों ही फर्मों का रिकार्ड जब्त कर लिया है। अब बिलों की जांच करके पैनाल्टी के साथ कर की वसूली की जाएगी।

खजुराहो का सप्लायर राम किशोर अग्रवाल कई सालों से ग्राम पंचायतों में बिल लगाकर भुगतान ले रहा है। रामकिशोर अग्रवाल ने अपने नाम की फर्म का जीएसटी पंजीयन भी नहीं कराया है। राज्य कर अधिकारी प्रहलाद सिंह ने बताया कि कर चोरी के आरोपी रामकिशोर अग्रवाल ने फिलहाल 2 लाख रुपए कर के रूप में जमा कराए हैं। अब जांच के बाद शेष राशि की वसूली की जाएगी। इसी प्रकार रजत इंटरप्राइजेज के संचालक रजत ने भी 2 लाख रुपए जमा करा दिए हैं।

कार्रवाई में ये रहे मौजूद
जीएसटी की कार्रवाई के दौरान राज्य कर अधिकारी गोपीनाथ शर्मा, कराधान सहायक नीलेश यादव, गुड्डू पटेल के साथ ही नरेंद्र मिश्रा और कमलेंद्र पाल मौजूद रहे।

जनपद सीईओ की मिलीभगत
ग्राम पंचायतों में फर्जी बिल लगाकर घोटाले की जानकारी जनपद पंचायत के सीईओ को भी है। सीईओ विभाग के इंजीनियर, सचिव और सरपंच से मिली भगत करके घोटाला कर रहे हैं। इसी कारण से घोटालेबाज के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जनपद सीईओ इन्हीं दुकानदारों से अपना कमीशन वसूल रहे हैं।

टैक्स चोरी करने वाली फर्मों के बिल लगाने वाले सरपंचों की भी होगी जांच

जिले में कई फर्में जीएसटी की चोरी का घोटाला कर रही हैं। इन फर्मों के बिल ग्राम पंचायत में निर्माण सामग्री की खरीदी के नाम में उपयोग करके राशि निकाल ली जा रही है। कई तो निर्माण कार्य हुए ही नहीं हैं जबकि बिल लगाकर राशि निकाल ली गई है।

अब जीएसटी विभाग ने जांच शुरू करके घोटाला को पकड़ लिया है। विभाग की टीम अब फर्मों के साथ ही गड़बड़ी में शामिल सरपंचों के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी। जीएसटी विभाग की टीम ने गुरुवार को छतरपुर की गौरी ट्रेडर्स के कार्यालय पर छापामार कार्रवाई करके करीब 20 लाख रुपए की कर चोरी का घोटाला पकड़ा है। रिकार्ड को जब्त करके बिलों की जांच की जा रही है। राज्य कर अधिकारी प्रहलाद सिंह दांगी ने बताया कि शुरुआती जांच में गौरी ट्रेडर्स के संचालक राजेंद्र सिंह तोमर द्वारा 4-5 करोड़ रुपए के बिलों का उपयोग किया है।

यह फर्में कर रही हैं घोटाला
फर्जी बिल लगाकर राशि निकालने का यह घोटाला पूरे जिले में चल रहा है। छतरपुर और नौगांव जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में गौरी ट्रेडर्स, मेसर्स खजुराहो फेब्रिकेशन एंड कंस्ट्रक्शन, जटाशंकर कंस्ट्रक्शन कंपनी, तिवारी बिल्डिंग मटेरियल एंड सप्लायर, अदिति बिल्डिंग मटेरियल, शिवशक्ति ट्रेडर्स, शिवहरे ट्रेडर्स सहित कई कंपनियों की जांच जीएसटी विभाग ने शुरू की है।

मजे की बात यह है कि यह फर्में सिर्फ कागजों में संचालित हैं। न तो यह किसी प्रकार का उत्पादन करते हैं न ही खरीदी करते हैं जबकि करोड़ों रुपए की बिलिंग कर रहे हैं। बदले में फर्मों के संचालक सरपंचों से बिल राशि का 5 फीसदी लेकर शेष राशि वापस लौटा देते हैं।

इन ग्राम पंचायतों पर लटकी तलवार
छतरपुर जनपद की ज्यादातर ग्राम पंचायतों के सरपंच इस घोटाले में शामिल हैं। इनमें ग्राम पंचायत कलानी, सरानी, हिम्मतपुरा, बसाटा, कीरतपुरा, महेबा, गंगायत, गठेवरा, खरका, गौरगांय, गोरा, कूंड़, बरकौंहा, अचट्‌ट, बंधीकला, गुरैया, सुकवां, रामपुर, सलैया, टुडर, नदगांयकला सहित 40 पंचायतों की जांच शुरू की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें